Sona Kharidne ka Shubh Muhurat: वैशाख माह के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाने वाला पर्व अक्षय तृतीया की तारीख को लेकर इस बार लोगों के मन में कंफ्यूजन की स्थिति है. लोगों के मन में असमंजस की स्थिति है कि अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को मनाई जाएगी या 23 अप्रैल 2023 को. आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया मनाने की सही तारीख और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त क्‍या है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है अक्षय तृतीया 2023?


हिंदू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया यानी कि वैशाख शुक्ल तृतीया तिथि 22 अप्रैल की सुबह 07:49 बजे से शुरू होगी और 23 अप्रैल की सुबह 07:47 बजे तक रहेगी. इस तरह उदयातिथि के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया मनाना साथ ही रहेगा. साथ ही 22 अप्रैल को पूरे दिन तृतीया तिथि रहेगी. 


अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त


22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का शुभ समय सुबह 07:49 बजे से ही शुरू हो जाएगा और पूरे दिन सोना-चांदी, घर-गाड़ी खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा. वहीं 23 अप्रैल की सुबह 05:48 बजे तक सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त रहेगा, हालांकि व्‍यवहारिक तौर पर ऐसा करना संभव नहीं हो सकता है. 


अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना क्‍यों शुभ?


अक्षय तृतीया के दिन किए गए काम अक्षय फल देते हैं इसलिए इस दिन शुभ काम किए जाते हैं. जैसे- सोना खरीदना, घर-गाड़ी खरीदना, कोई नया काम शुरू करना आदि. ताकि वे सुख-समृद्धि दें. साथ ही अक्षय तृतीया का दिन धन लक्ष्मी को प्रसन्‍न करने का दिन होता है. माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन प्राप्त किया गया धन या खरीदा गया सोना हमेशा साथ रहता है. सोना-चांदी के अलावा अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदना भी बहुत शुभ होता है. 


अक्षय तृतीया पर पंचग्रही योग 


वहीं इस बार अक्षय तृतीया के दिन सुख, सौभाग्‍य, वैवाहिक सुख के दाता गुरु गोचर करके मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं. 12 साल बाद गुरु का मेष में प्रवेश मेष राशि में पंचग्रही योग बना रहा है, जो बेहद शुभ है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)