Tulsi Plant: तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा-अर्चना करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. लेकिन कई बार घर में लगी तुलसी सूख जाती है. घर में लगी तुलसी का सूखना अशुभ माना जाता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में कुछ बातों के बारे में बताया गया है. इन बातों का ध्यान रखने से तुलसी का पौधा हरा-भरा रहता है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आइए जानें गर्मियों में तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धूप से बचाने के लिएः तेज धूप और गर्मी में तुलसी का पौधा सूख जाता है. ऐसे में माना जाता है कि मां लक्ष्मी नाराज हो गई हैं. गर्मी में पौधे को बचाने के लिए पौधे के ऊपर लाल रंग की चुनरी डाल दें. ताकि तुलसी के पौधे पर सीधी धूप न लगे. या फिर तुलसी के पौधे का स्थान परिवर्तन कर दें. जहां कुछ देर के लिए छांव भी रहती हो. उसे वहां रख दें. 


 


ये भी पढ़ें- Shopping Vastu Tips: दिन के हिसाब से करें शॉपिंग, जानें किस दिन कौन-सी चीज खरीदना होता है शुभ-अशुभ
 


तुलसी में थोड़ा कच्चा दूध डालेंः तुलसी के पौधे को धूप में सूखने से बचाने के लिए उसमें नमी का बना रहना जरूरी है. ऐसे में तुलसी के पौधे में पानी डालते समय थोड़ा सा कच्चा दूध भी डाल दें. ऐसा करने से पौधे में नमी ज्यादा देर तक बरकरार रहेगी. इसके अलावा, तुलसी का पौधा लगाते समय गमले में सबसे नीचे नारियल का रेशा लगा दें और उसके ऊपर मिट्टी लगाते हुए पौधा लगाएं. इससे तुलसी के पौधे में नमी बनी रहेगी. 


भगवान को अर्पित कर दें मंजरीः धार्मिक मान्यता है कि भगवान विष्णु को तुलसी जी बेहद प्रिय हैं. इसलिए तुलसी के पौधे पर जब मंजरी आए तो उसे लगा न रहने दें.इसे श्री हरि के चरणों में अर्पित कर दें. इससे तुलसी तेजी से बढ़ेगी. इसके अलावा मंजरी को फिर से मिट्टी में डालकर बीज की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 


 


ये भी पढ़ें- Tithi Born People: तिथि के अनुसार जानें लोगों का स्वभाव, एकादशी के दिन जन्मे जातकों के साथ रखें इस बातों का ध्यान


 


जल्दी-जल्दी डालें खादः हफ्ते-10 दिन में तुलसी के पौधे में गोबर की खाद डालते रहने से पौधा हरा-भरा रहता है. इसके लिए सूखे गोबर को तुलसी की मिट्टी में मिलाकर जड़ में डाल दें. इससे तुलसी हरी-भरी रहेगी और जल्दी विकास होगा. 



Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)