Swapna Shastra: रात में सोते हुए कई प्रकार के सपने दिखना सामान्य बात है. उनमें से कई सपने देखकर हम डर जाते हैं तो कई सपने देखकर हमें राहत और खुशी महसूस होती है. कई बार सपनों में हम खुद को अलग-अलग जगहों पर ऊंचाई से गिरते हुए भी देखते हैं. आखिर ऊंचाई से गिरने वाले सपने का क्या अर्थ होता है. क्या ऐसा सपना दिखना शुभ होता है या अशुभ. इस सवाल का जवाब स्वप्न शास्त्र में विस्तार से बताया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीढ़ियों से नीचे गिरना


सपने में कई बार आप खुद को सीढ़ियों से नीचे गिरते हुए देखते हैं. इसका मतलब ये होता है कि आपमें सेल्फ-कॉन्फिडेंस की कमी है. यह सपना आपको संकेत करता है कि आप खुद में भरोसा जागृत करें और जीवन की चुनौतियों का मजबूती से सामना करें.


आसमान से गिरना


कई बार सपने में खुद को आसमान से नीचे गिरते हुए देखते हैं. यह इस बात का संकेत होता है कि आपके साथ भविष्य में कोई दुर्घटना हो सकती है. इसलिए सड़क पर निकलते वक्त पूरी सावधानी से गाड़ी चलाएं और दूसरी गाड़ियों से भी सतर्क रहें.


फिसल कर गिर जाना


सपने में हम कई बार खुद को फिसलकर गिरते हुए दिखते हैं. स्वप्न शास्त्र (Swapna Shastra) के मुताबिक फिसलकर गिरना इस बात का संकेत होता है कि आपको किसी नजदीकी मित्र या रिश्तेदार से धोखे का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आप जल्दी से किसी पर भरोसा न करें और हर चीज ठोक-बजाकर ही तय करें. 


पहाड़ से नीचे गिरना


नींद में सोते वक्त आप किसी पहाड़ या ऊंची चोटी से खुद को गिरते देख डर जाते हैं. पहाड़ से गिरने के पीछे एक संकेत छिपा होता है. यह इस बात की ओर इशारा करता है कि भविष्य में आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है या आपको दूसरी परेशानियां हो सकती हैं.


खुद को छत से गिरते हुए देखना 


कई बार सपने में आप खुद को छत या इमारत से नीचे गिरते हुए देखते हैं. स्वप्न शास्त्र (Swapna Shastra) के अनुसार, इस प्रकार का सपना दिखना इस बात को द्योतक होता है कि आपके परिवार में जल्द ही कलह हो सकती है या घर के लोगों के बीच झगड़ा हो सकता है. ऐसे में हमें अपने परिवार को संभालने और मनमुटाव को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें