Vaishakh Month 2024: चैत्र पूर्णिमा के साथ हिन्दू नववर्ष के पहले महीने चैत्र माह की समाप्ति हो जाएगी. इसके बाद वैशाख महीने की शुरुआत हो जाएगी. इस महीने में विष्णु जी, परशुराम जी की पूजा करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस महीने में स्नान-दान करने से जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. आइए जानते हैं वैशाख का महीना कब से शुरू हो रहा है और इस मास में क्या करें और क्या न करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कब से शुरू हो रहा वैशाख माह 2024?
पूरे देश में आज यानी 23 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा मनाई जा रही है. इस दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. इसके बाद कल से यानी 24 अप्रैल से वैशाख माह की शुरुआत हो जाएगी. इस महीने में अक्षय तृतीया, सीता नवमी जैसे त्योहार मनाए जाते हैं.



वैशाख माह में क्या करें?
- वैशाख महीने में पवित्र नदियों में स्नान करना काफी शुभ माना जाता है, इससे जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है. अगर आप पवित्र नदियों में स्नान करने नहीं जा सकते हैं तो आप घर पर ही स्नान के समय गंगाजल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


वैशाख के महीने में गर्मी बहुत ज्यादा होती है. इस कारण से चप्पल, प्याऊ, कपड़े, पंखे का दान करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है. 


वैशाख के महीने में भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा महीने में रोज नियमित रूप से सूर्य को अर्घ्य जरूर देना चाहिए.


वैशाख महीने में जितना हो सके उनका सात्विकता का ध्यान रखना चाहिए और ब्रह्मचार्य का पालन करना चाहिए.



क्या न करें
वैशाख के महीने में तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा मांस मदिरा और हर तरह के नशे से दूरी बनानी चाहिए.


वैशाख महीने में शरीर पर तेल की मालिश नहीं करवानी चाहिए.


वैशाख महीने में सूर्यास्त होने के बाद खाना खाने से बचना चाहिए.



प्रमुख त्योहार
वैशाख के महीने में अक्षय तृतीया, वरुथिनी एकादशी, भौमवती अमावस्या, बुद्ध पूर्णिमा, सीता नवमी, परशुराम जयंती, नृसिंह जयंती, वैशाख अमावस्या, मोहिनी एकादशी आदि व्रत त्योहार मनाए जाते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)