Pitr Dosh Upay: हिंदू धर्म में पितृपक्ष का विशेष महत्व है. पितृपक्ष 15 दिन तक चलते हैं इसमें पितरों को याद कर उनका पिंडदान, तर्पण, श्राद्ध कर्म आदि किया जाता है. घर की दक्षिण दिशा पितरों को ही समर्पित है. मान्यता है कि इस दिशा में कुछ चीजों को रखने से घर में पितर दोष पैदा होने लगता है. अगर आपके घर में पितर दोष की समस्याएं उत्पन्न होती हैं तो आपको करियर से लेकर आर्थिक तंगी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो चलिए जानते हैं इन गलतियों के बारे में और सुधार के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में इन बातों का रखें ध्यान-


- वास्तु शास्त्र के अनुसार,  दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता हैं. इसलिए यह दिशा पितरों के लिए सही मानी जाती हैं. घर में पितरों की फोटो हमेशा उत्तर दिशा की तरफ लगानी चाहिए. यह दिशा पितरों के लिए सही मानी जाती हैं. तथा पितरों का मुंह दक्षिण दिशा में रहे.  


- घर में एक से अधिक पितरों की फोटो नहीं लगानी चाहिए. घर में एक से अधिक पितरों की फोटो लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता हैं.


- ड्राइंग रूम और बेडरूम में भी पितरों की फोटो नहीं रखनी चाहिए. मान्यता है कि इस जगह पर पितरों की फोटो रखने से घर के सदस्य बार-बार बीमार होते रहते हैं. साथ ही परिवार में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी उत्पन्न होने लगती हैं.


- अगर हम समय-समय पर हमारे पितरों को याद करते हैं. तथा उनका श्राद्ध आदि करते हैं. तो वह प्रसन्न होते हैं. और उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती हैं. जिससे मनुष्य का जीवन सुखमय हो जाता हैं.


- अगर पितरों के श्राद्ध आदि नहीं करते हैं. तथा उनको याद नहीं करते हैं. तो वह नाराज हो जाते हैं. साथ ही पितर दोष उत्पन्न होता है.


 - घर के मंदिर और रसोई घर में पितरों की फोटो भूलकर भी न रखे.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)