Vastu Tips for Chhoti Diwali: आज नरक चतुर्दशी (Narak Chaturdashi) है. इसे छोटी दिवाली (Chhoti Diwali) भी कहते हैं. आज के दिन आपको घर के अंदर ड्रेन यानी नालियों पर दीया जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करना वास्तु के हिसाब से बहुत शुभ माना जाता है. 


धन से है वरुण देव का सीधा संबंध


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक जल का संबंध वरुण देव (Varun Dev) से और वरुण देव का संबंध धन से माना जाता है. इसलिए वरुण के धाम यानी समुद्र को रत्नाकर कहा जाता है. यही वजह है कि जल प्रवाह के लिए बनी घर की नालियां हमेशा साफ रहनी चाहिए और उनमें कभी कचरा नहीं रुकना चाहिए. 


घर में साफ रहनी चाहिए पानी की नालियां


वास्तु के अनुसार घर में पानी की निकासी के लिए बनी नालियों का सीधा संबंध आर्थिक स्थिति से होता है. मान्यता है कि जिन घरों में नालियां जाम हो जाती हैं, वहां पर पानी की निकासी भी प्रभावित हो जाती है. इसका सीधा असर परिवार की आमदनी पर पड़ता है. 


नालियों के पास दीया जरूर जलाएं


धर्म शास्त्रों के मुताबिक नरक चतुर्दशी के दिन घर की नालियों के पास दीया जरूर जलाना चाहिए. इसके साथ ही घर के आसपास के सभी नालों को भी हमेशा साफ रखना चाहिए. अगर ये नालियां या नाले जाम हों तो उन्हें साफ करवा देना चाहिए. ऐसा करने मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और परिवार पर सालभर अपनी कृपा बरसाती हैं. 


ये भी पढ़ें- Horoscope November 3, 2021: छोटी दिवाली के दिन इन 6 राशियों का चमकेगा भाग्य, लाभ का है योग


नरक चौदस के दिन दीये जलाने की परंपरा है. मान्‍यता है कि आज के दिन दीये जलाने से जिंदगी की सारी दुख-परेशानियां खत्‍म हो जाती हैं. यदि घर पर आज के दिन दीपक रखे जाएं तो बहुत लाभ होता है. 


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)


LIVE TV