New Year 2023 Calendar: नए साल 2023 की शुरुआत में अब 10 दिन भी नहीं बचे हैं. इसके लिए काफी घरों में नए साल के कैलेंडर खरीद लिए गए हैं या प्लानिंग चल रही होगी. वास्तु शास्त्र में कैलेंडर को लेकर कई खास नियम बताए गए हैं, जिनका हम सबको पालन करना चाहिए. ऐसा न करने पर सौभाग्य को  दुर्भाग्य में बदलने में देर नहीं लगती. आइए जानते हैं कि घर में नए साल का कैलेंडर लगाते वक्त हमें कौन सी गलतियां भूल से भी नहीं करनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुराने कैलेंडर के ऊपर न लगाएं नया कैलेंडर


जब भी आप नए साल का कैलेंडर (Vastu Tips for New Year 2023 Calendar) खरीदकर लाएं तो उसे भूलकर भी पुराने कैलेंडर के ऊपर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवाह बढ़ जाता है. जिससे परिवार में कलह और आर्थिक तंगी भुगतनी पड़ती है. इसके साथ ही यह भी ध्यान रख लें कि नया कैलेंडर कटा-फटा न हो वरना घर में वास्तु दोष बन सकता है. 


नए कैलेंडर के साथ ऐसे तस्वीरें न लगाएं  


जब भी आप नया कैलेंडर (Vastu Tips for New Year 2023 Calendar) लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसके साथ खून-खराबे, युद्ध, सूखे पेड़, दुखी महिला-पुरुष या पतझड़ से जुड़ी कोई तस्वीर नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से घर में मानसिक तनाव बढ़ता है और जिंदगी में निराशा पसरती है. साथ ही इससे घर की सुख-शांति भी भंग हो सकती है. 


दरवाजे के पीछे न टांगें नया कैलेंडर 


कैलेंडर (Vastu Tips for New Year 2023 Calendar) को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे किसी भी जगह या दिशा में नहीं टांग देना चाहिए. ऐसा करने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है और परिवार की तरक्की रुक जाती है. खासकर कैलेंडर को मेन गेट या दरवाजे के पीछे टांगने से बचना चाहिए. साथ ही उसे भूल से भी दक्षिण दिशा में नहीं टांगना चाहिए. यह दिशा मृत्यु के देवता यमराज की मानी जाती है और इस दिशा में कैलेंडर टांगने का अर्थ उनका घर में उनके आने का आह्वान करना होता है. 


इन रंगों के कैलेंडर लगाना शुभ


वास्तु शास्त्र में कुछ रंगों को बेहद शुभ माना गया गया है. अगर आप इन रंगों में से किसी एक का कैलेंडर (Vastu Tips for New Year 2023 Calendar) अपने घर में लगाते हैं तो सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. इनमें सफेद, हरा, गुलाबी, लाल और नीला रंग शामिल हैं. आप इनमें से किसी भी एक रंग का कैलेंडर अपने घर में टांग सकते हैं. इन रंग का कैलेंडर लगाने से परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 


किस दिशा में टांगें कैलेंडर?


कैलेंडर (Vastu Tips for New Year 2023 Calendar) को घर में किस दिशा में टांगा जाए, हमें इस बारे में भी पता होना चाहिए. उत्तर को कुबेर की दिशा कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिशा में कैलेंडर टांगने से आर्थिक मोर्चे पर खूब तरक्की हासिल होती है. पश्चिम दिशा में कैलेंडर टांगने से अटके हुए कार्य सफल होने लगते हैं और करियर में कामयाबी मिलती है. पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें