Vastu Upay in Hindi: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी माना गया है. शास्त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी का स्वभाव चंचल है, इसलिए वह एक जगह हमेशा के लिए नहीं ठहरतीं, लेकिन हर व्यक्ति यही प्रयास करता है कि उसके घर पर मां लक्ष्मी का वास हो और उसे कभी भी धन संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा. इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा-पाठ हर घर में की जाती है. लेकिन मां लक्ष्मी को कुछ कार्य पसंद नहीं होते हैं,जो व्यक्ति ऐसे कार्य करता है उससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और वहां पलभर भी नहीं ठहरती हैं. तो चलिए जानते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कौन से काम करने और नहीं करने चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय- 


- मान्यता है कि मां लक्ष्मी को गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है. इसलिए घर को साफ-सुथरा रखें. जिस घर पर गंदगी होती है वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करतीं. खास कर घर की उत्तर दिशा को बिल्कुल भी गंदा न करें. उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी का स्थान माना जाता है. इस स्थान पर गंदगी रहने से धन-संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 


- सुबह पूजा के समय कभी भी एक हाथ से चंदन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से श्री हरि आपसे नाराज हो सकते हैं. साथ ही मां लक्ष्मी आपसे नाराज होती हैं और घर में दरिद्रता का वास होने लगता.


- अक्सर लोग रात के समय जूठे बर्तन इकट्ठा कर लेते हैं और उन्हें सुबह के समय धोते हैं.मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती है. और आपके घर से चली जाती हैं. 


- शास्त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा हमेशा साथ में करनी चाहिए, नहीं तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज होकर जा सकती हैं, इससे आपको आर्थिक नुकसान भी पहुंचाता है. 


- शास्त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी आलसी लोगों के पास कभी निवास नहीं करती हैं. जो लोग सूर्यास्त या सूर्योदय के समय सोते रहते हैं. मां लक्ष्मी उनसे नाराज होती हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)