December 2023 Vrat Tyohar List: मार्गशीर्ष माह हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है. इस पूरे महीने भगवान श्रीकृष्ण का पूजन किया जाता है. इसलिए ये माह भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित होता है. इस विशेष माह में मोक्ष देने वाली मोक्षदा एकादशी आती है. इसके साथ ही इसी महीने में भगवान श्री कृष्ण ने अपने प्रिय शिष्य अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था इसलिए गीता जयंती मनाई जाती है. इसके अलावा दिसम्बर माह के शुक्ल पक्ष में कई प्रमुख व्रत-त्योहार पड़ते हैं जिसमें मासिक दुर्गाष्टमी, विनायक चतुर्थी और विवाह पंचमी बेहद खास हैं. चलिए जानते हैं इस हफ्ते कौन-कौन से व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. ग्रहों के राजा सूर्य देव 16 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. इसी दिन धनु संक्रांति पर्व मनाया जाएगा. इसके साथ ही इसी दिन से खरमास की भी शुरुआत होगी. खरमास के दौरान किसी भी प्रकार के शुभ काम को करने की मनाही होती है.


2. हिंदू पंचांग के अनुसार 16 दिसंबर को विनायक चतुर्थी का भी योग बन रहा है. विनायक चतुर्थी हर महीने शुक्ल पक्ष की चतुर्थी पर मनाई जाती है. ये दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. 


3. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक विवाह पंचमी 17 दिसंबर को मनाई जाने वाली है. विवाह पंचमी का महोत्सव हर साल  मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है. हिंदू शास्त्र के मुताबिक विवाह पंचमी के दिन भगवान राम और माता सीता विवाह के सूत्र में बंधे थे. 


4. हिंदू पंचांग के अनुसार सुब्रहमन्य षष्ठी, स्कन्द षष्ठी और चम्पा षष्ठी 18 दिसंबर को पड़ रही है. स्कन्द षष्ठी हर महीने शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाई जाती है. ये दिन भगवान भोलेनाथ के बड़े पुत्र कार्तिकेय को समर्पित होता है. 


5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 20 दिसंबर को मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाएगी. ये मां दुर्गा को समर्पित होता है इसलिए जो व्यक्ति विधि-विधान से मां दुर्गा का पूजन करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. 


6. इस साल 22 दिसंबर को गीता जयंती मनाई जाएगी. मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को भगवान श्रीकृष्ण ने अपने प्रिय शिष्य अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. इसी दिन मोक्षदा एकादशी भी मनाई जाने वाली है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)