Madagascar Jungle: इस विशाल दुनिया में इंसानों के अलावा कई अन्य प्रजातियां भी हैं जिनके बारे में कम लोग ही जानते हैं. इनमें से ही एक है सिल्क मॉथ, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. इस सिल्क मॉथ को कॉमेट मॉथ कहा जाता है. वहीं, इसका वैज्ञानिक नाम अर्गेमा मित्रेई (Argema mittrei) है. ये सिल्क मॉथ की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है जो इसे बेहद खास बनाती है. यह जंगली सिल्क मॉथ ज्यादातर अफ्रीका के मेडागास्कर जगलों में पाया जाता है. यही कारण है कि इसे मेडागास्कन मून मॉथ (Madagascan moon moth) भी कहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंख और पूंछ इन्हें बनाते हैं खास


अब आपको बताते हैं इस कीड़े को कॉमेट नाम क्यों दिया गया. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण इस कीट की पूंछ है. इसकी पूंछ लंबी होती है.. यही कारण है कि इसे कॉमेट मॉथ कहा जाता है. इनके पंख भी बेहद बड़े होते हैं, जो इन्हें आकर्षक बनाते हैं. लाल और पीले रंग कॉमेट मॉथ ज्यादा दिखाई देते हैं. इनके पंखों पर बने पैटर्न इन्हें छिपने में मदद करते हैं. नर कीट की पूंछ 15 सेमी होती है और पंख 20 सेमी लंबी होती है.



जानें कॉमेट मॉथ के बारे में


कॉमेट मॉथ कीटों की सैटर्निडे (Saturniidae) फैमिली से आते हैं. कीटों की सैटर्निडे फैमिली में 2,300 प्रजातियां हैं. इस प्रजाति के बारे में पहली बार 1847 में, फेलिक्स एडौर्ड गुएरिन-मेनविले (Felix Edouard Guerin-Meneville) ने जिक्र किया था. नर की तुलना में मादा कीट का आकार छोटा होता है. नर कॉमेट मॉथ के पंख की लंबाई तकरीबन 7.9 इंच होती, जबकि पूंछ की लंबाई करीब 5.9 इंच होती है. इसके जीवन काल की बात करें तो यह बहुत छोटा है. नर कीट 4 से 5 दिन तो मादा कीट 7 से 10 दिन जीते हैं.


कैटरपिलर अवस्था में ही खाना


इससे जुड़ी एक और खास बात यह है कि कॉमेट मॉथ कैटरपिलर अवस्था में ही भोजन करता है. इनके अंडे 10 से 20 दिनों के बीच कैटरपिलर में बदल जाते हैं. कैटरपिलर 2 महीने खूब खाता है. वहीं एडल्ट हो जाने पर मुंह होने के बावजूद ये खाना बंद कर देते हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर