Lottery Ticket:  पैसे किसे नहीं चाहिए. हर कोई पैसे कमाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाता है. कुछ लोग मेहनत करते हैं तो कुछ कम मेहनत के जरिए कमाने की इच्छा रखते हैं. अब सवाल यह है कि कम समय में पैसे कैसे कमाया जा सकता है. तरह तरह के काम के बीच कुछ लोग सुझाते हैं कि लॉटरी के जरिए किस्मत आजमाने में हर्ज ही क्या है लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि जब आप लॉटरी खरीदते हैं तो क्या आपकी किस्मत खुल जाती है. यह जटिल सवाल है जिसका जवाब तलाशने की कोशिश की गई है. सवाल यह है कि पुख्ता तौर पर लॉटरी निकलने के लिए कितने टिकट खरीदने चाहिए. इस सवाल का जवाब यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के शोधकर्ताओं ने दिया है. लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि उस गणित के इस्तेमाल से आप धनवान बन ही जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 से 59 के बीच 6 संख्याओं का चयन


शोधकर्ताओं डॉ डेविड स्टीवार्ट और डॉ डेविड कॉशिंग ने ब्रिटेन के नेशनल लॉटरी लोटो गेम पर विचार किया. इस गेम में आप 1 से लेकर 59 के बीच 6 संख्याओं का चयन कर सकते हैं. अब लॉटरी आप तभी जीत सकेंगे जब कंपमी द्वारा जारी किए गए नंबर से आप की संख्या मेल खाए. अब इस मामले में शोधकर्ताओं ने कम से कम दो नंबर आने की संभावनाओं पर विचार किया जिसके लिए करीब साढ़े चार करोड़ कांबिनेशन हो सकते हैं. इसके लिए आप के पास 27 टिकट होने चाहिए.


गणित की सभी विधाओं का इस्तेमाल


संभावित नंबर के लिए उन्होंने फैनो प्लेन्स, ज्योमेट्री का इस्तेमाल किया जिसमें नंबरों के समूह को ट्रायंगल, स्ट्रेट लाइन और सर्किल में सेट किया. हर एक लाइन तीन पेयर से गुजर रही थीं और इससे एक सेक्टेट बना. यहां बता दें कि उन्होंने इस बात पर बल नहीं दिया कि आप लॉटरी की कितनी रकम जीत सकते हैं बल्कि संभावित नंबरों के पेयर को बताया. अगर कोई भी पेयर कंपनी द्वारा जारी नंबर से मैच करता है तो इसका अर्थ होगा कि आप लॉटरी जीत सकते हैं. प्रयोग के लिए 1 जुलाई 2023 के ड्रा से पहले 27 लोटो टिकट खरीदे गए जिसमें 54 पौंड यानी भारतीय करेंसी में करीब साढ़े पांच हजार रुपए खर्च किए और जब ड्रा का ऐलान किया गया तो उनके तीन टिकट मैच कर रहे थे