Huge asteroid heads towards Earth: एक क्षुद्रग्रह यानि Asteroid पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है लेकिन नासा द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, इसे लेकर चिंतित होने का कोई कारण नहीं है. इस क्षुद्रग्रह को Asteroid 2022 RQ नाम दिया गया है. आकार में यह विशाल है लेकिन इसे लेकर पृथ्वी को कोई खतरा नहीं. लेटेस्ट अपडेट के मुताबित पृथ्वी और क्षुद्रग्रह के बीच की दूरी लगभग 3.7 मिलियन किलोमीटर होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

औसत से ज्यादा है स्पीड


नासा के ग्रह रक्षा समन्वय कार्यालय (Planetary Defense Coordination Office) ने कहा है कि क्षुद्रग्रह 84 फीट चौड़ा है. यह वर्तमान में ब्रह्मांड में बेहद तेज गति से ट्रैवेल कर रहा है. Asteroid 2022 RQ की खोज सबसे पहले वैज्ञानिकों ने 1 सितंबर को की थी और मंगलवार को यह आखिरकार धरती के करीब आ जाएगा.



लगा रहा सूर्य के चक्कर


यह क्षुद्रग्रह सूर्य से सबसे दूर बिंदु पर 328 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर होगा और निकटतम 110 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर होगा. The-sky.org ने यह भी कहा कि क्षुद्रग्रह 2022 RQ को सूर्य के चारों ओर अपनी यात्रा पूरी करने में लगभग 648 दिन लगेंगे.


NASA इस क्षेत्र में बेहद आगे


बता दें कि क्षुद्रग्रहों को लेकर नासा प्रणाली मौजूदा वक्त में लगभग 90 के सटीकता प्रतिशत का दावा करती है. लाइव साइंस के अनुसार, ऑब्जेक्ट्स को NEOWISE प्रोजेक्ट की मदद से ट्रैक किया जाता है. वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर का एक अद्यतन संस्करण जो प्रभावी रूप से एक निश्चित दूरी के भीतर NEO को ढूंढ सकता है. यह वह प्रणाली भी है जिसने ग्रह के चारों ओर सभी नवीनतम अंतरिक्ष गतिविधियों का पता लगाया है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)