Amazing Fact About Human Brain: अक्सर एक डिबेट होती है दिल और दिमाग में से हमारे शरीर का जरूरी हिस्सा कौन-सा है. खैर बॉडी के सभी पार्ट्स का अपना महत्व है, तो हम इस डिबेट में फंसने के बजाय सीधे मेन सब्जेक्ट पर आते हैं. सोचने, समझने और बॉडी मूवमेंट को कंट्रोल करने के सिवा दिमाग से जुड़ी और क्या-क्या रोचक बातें हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑक्सीजन की कमी से दिमाग चलना हो जाता है बंद


हमारा ब्रेन सही से काम करे इसके लिए जरूरी है कि उसे ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा मिलती रहे. ऑक्सीजन की कमी होने से ब्रेन डैमेज हो सकता है. ब्रेन के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि यह हमारे शरीर के कुल भाग का 2 फीसदी ही होता है, लेकिन बॉडी में  20 फीसदी ब्लड का अकेला इस्तेमाल ब्रेन करता है. आपको बता दें कि 40 साल की उम्र तक भी हमारा दिमाग बढ़ता रहता है. 


सुमेर की सभ्यता में मिलता है उल्लेख


सुमेर की सभ्यता इतिहास की सबसे पुरानी सभ्यता में से एक है. आप सोच रहे होंगे कि दिमाग की बात में सुमेर की सभ्यता कहा से आ गई तो आपको बता दें कि दिमाग का पहला उल्लेख सुमेर की सभ्यता में मिलता है


ब्रेन और उसकी कोशिकाएं


हमारे ब्रेन में हिप्पोकैम्पस (HIPPOCAMPUS) नाम का एक पार्ट होता है जो किसी चीज को याद रखने में हमारी मदद करता है. हिप्पोकैम्पस जन्म के कुछ सालों तक शरीर में विकसित नहीं होता है, जिसकी वजह से बचपन की बातें हमें याद नहीं रहती हैं. दिगाम में सबसे ज्यादा कोशिकाएं (cells) 2 साल की उम्र के दौरान होती हैं. हमारे शरीर के करीब आधे जींस (Genes) दिमाग और उसकी बनावट के बारे में बताते हैं. आपको बात दें कि ज्यादा शराब पीने के दौरान दिमाग को कोई नई बात याद नहीं रहती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर