Life On Mars: नासा के परसिवेरेंस रोवर ने मंगल ग्रह पर एक ऐसी चीज़ खोजी है जिससे वैज्ञानिक बहुत उत्साहित हैं. रोवर ने मंगल पर प्राचीन जीवन के संभावित संकेत खोजे हैं. यह खोज एक बहुत बड़ी खबर है क्योंकि यह पहली बार है जब मंगल पर जीवन के संकेत मिले हैं. नासा के वैज्ञानिक एक लंबे समय से पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रह पर जीवन के खोज लगे हुए है.हाल ही में  सामने आई एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है कि नासा ने एक चट्टान की खोज की है जिसमें कुछ रासायनिक संरचना है जो मंगल पर जीवन के संकेत देती है. इस चट्टान को चेयावा फॉल्स नाम दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एरोहेड जैसी चट्टान में मिला संकेत


यह खोज एक एरोहेड (तीर का नोक) जैसी आकार की चट्टान में हुई है. इस चट्टान में नसों जैसी संरचनाएं दिखाई दे रही हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये नसें प्राचीन समय में पानी के बहने के कारण बनी होंगी. जिसको लेकर वैज्ञानिक ये आंशका जता रहे है कि ये मंगल पर जीवन के संकेत हो सकते है.


चट्टान का नाम चायावा फॉल्स


इस चट्टान का आकार लगभग 3.2 फीट बाय 2 फीट है. वैज्ञानिकों ने इस चट्टान का नाम चायावा फॉल्स रखा है. चायावा फॉल्स ग्रैंड कैन्यन में एक झरने का नाम है.


मंगल पर पानी था


यह चट्टान मंगल के एक ऐसे इलाके से मिली है जहां पहले एक झील हुआ करती थी. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस झील में करीब 3.7 अरब साल पहले पानी था.


चट्टान में लाल रंग का पदार्थ


इस चट्टान में लाल रंग का एक पदार्थ भी मिला है. वैज्ञानिकों के अनुसार यह पदार्थ हैमाटाइट है. हैमाटाइट ही वह पदार्थ है जिसकी वजह से मंगल ग्रह लाल रंग का दिखाई देता है.