Great Conjunction: 376 साल बाद बेहद नजदीक दिखेंगे `Jupiter` और `Saturn` ग्रह

आज दुनिया एक अदभुत खगोलीय घटना Great Conjunction की गवाह बनेगी. आज बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) ग्रह एक दूसरे के बेहद नजदीक पहुंचते दिखाई देंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 21 Dec 2020-9:36 am,
1/5

वर्ष 1623 के बाद दिखेगा ऐसा नजारा

एक्सपर्ट के अनुसार वर्ष 1623 के बाद ऐसा अद्भुत नजारा आज देखने को मिलेगा. यह भी महज संयोग है कि वर्ष 2020 के सबसे छोटे दिन यानी कि 21 दिसंबर को ये अदभुत नजारा हमें देखने को मिलने जा रहा है.

 

2/5

ज्यादा चमकीला दिखाई देगा बृहस्पति ग्रह

भारत में यह दुर्लभ संयोग शाम 6:30 से 7:30 बजे तक देखा जा सकेगा. इस दौरान शनि (Saturn) के मुकाबले में बृहस्पति (Jupiter) ग्रह ज्यादा चमकीला दिखाई देगा. वैज्ञानिकों ने इसे Great Conjunction नाम दिया है.

3/5

वर्ष 2080 में दोबारा दिखेगी ऐसी घटना

नासा के अनुसार दोनों ग्रह एक डिग्री के दसवें हिस्से के बराबर दिखाई देंगे. इस तरह की घटना अगले 60 वर्षों में फिर से नहीं होगी, यानी 2080 तक ऐसी खगोलीय घटना देखने को नहीं मिलेगी. 

 

4/5

दोनों ग्रहों के बीच आभासी दूरी 0.06 डिग्री रह जाएगी

इस दुर्लभ खगोलीय घटना के समय बृहस्‍पति और शनि दोनों ग्रहों के बीच की आभासी दूरी महज 0.06 डिग्री रह जाएगी. हालांकि इन दोनों ग्रहों के नजरिए से इनकी भौतिक दूरी करीब 73.5 करोड़ किमी हो जाएगी. 

 

5/5

कई लोगों ने घटना को क्रिसमस स्टार नाम दिया

इस तरह की अद्भुत खगोलीय घटना दिखने को कई लोग क्रिसमस से भी जोड़ रहे हैं. वे इसे क्रिसमस स्टार (Christmas star) भी कह रहे हैं. इस घटना को दूरबीन और दूसरे यंत्रों के जरिए देखा जा सकेगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link