Science News: सौरमंडल के सभी आठ ग्रहों में पृथ्वी अनोखी है. सिर्फ इसलिए नहीं क्योंकि यहां पर जीवन है, बल्कि इसलिए भी कि प्लेट टेक्टोनिक्स जैसी चीज किसी और ग्रह पर नहीं है. इसकी चट्टानी सतह टुकड़ों (प्लेटों) में बंट जाती है जो एक दूसरे में घिसकर पर्वत बनाती हैं, या अलग होकर खाई बनाती हैं जो महासागरों से भर जाती हैं. यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है लेकिन इतनी धीमी होती है कि हजारों साल तक भनक नहीं लगती. मतलब यह कि दुनिया हमें जैसी नजर आती है, वैसी हमेशा से नहीं थी. चीनी वैज्ञानिकों ने एक वीडियो के जरिए बताया है कि पिछले 1.8 अरब साल में पृथ्वी की प्लेट टेक्टोनिक्स में कैसे-कैसे बदलाव आए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओशन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने वीडियो बनाने के लिए पृथ्वी की सतह पर चट्टानों के अंदर से मिली जानकारी का इस्तेमाल किया. एक तरह से यह वीडियो समय में पीछे झांकने जैसा है. करीब 72 सेकंड के वीडियो में हम पृथ्वी के संपूर्ण इतिहास का करीब 40% भाग देख सकते हैं. रिसर्चर्स ने इस वीडियो को ओपन-एक्सेस जर्नल Geoscience Frontiers में पब्लिश किया है.


VIDEO: देखिए, पिछले 1.8 अरब सालों में कितनी बदल गई दुनिया


वीडियो में एनिमेशन की शुरुआत दुनिया के उस नक्शे से होती है जिसके बारे में सब जानते हैं. फिर भारत तेजी से दक्षिण की ओर बढ़ता है, उसके बाद दक्षिण-पूर्व एशिया के कुछ हिस्से आते हैं क्योंकि गोंडवाना का पुराना महाद्वीप दक्षिणी गोलार्ध में बनता है. करीब 200 मिलियन साल पहले, जब डायनासोर धरती पर पाए जाते थे, तब गोंडवाना ने उत्तरी अमेरिका, यूरोप और उत्तरी एशिया के साथ मिलकर पैंजिया नामक एक विशाल महाद्वीप का निर्माण किया.



वीडियो फिर समय के साथ पीछे की ओर बढ़ता है. पैंजिया और गोंडवाना खुद पुरानी प्लेटों के टकराव से बने थे. जैसे-जैसे समय पीछे जाता है, रोडिनिया नामक एक पुराना सुपरकॉन्टिनेंट दिखाई देता है. वीडियो यहीं नहीं रुकता. यह दिखाता है कि रोडिनिया, लगभग 1.35 बिलियन साल पहले नूना नामक एक और भी पुराने सुपरकॉन्टिनेंट के टूटने से बना है.


यह भी पढ़ें: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने प्राचीन ब्रह्मांड में कुछ अजीब देखा, नई खोज से वैज्ञानिक भी दंग हैं


क्यों अहम है इस तरह की स्टडी?


अगर हम यह समझना चाहते हैं कि विकास के लिए पोषक तत्व कैसे उपलब्ध हुए तो उसके लिए ग्रह के इतिहास के बारे में जानना जरूरी है. नाभिक वाली जटिल कोशिकाओं का पहला प्रमाण - सभी जानवरों और पौधों की कोशिकाओं की तरह - 1.65 अरब साल पहले का है. यह लगभग वही दौर है जहां ऊपर वाला वीडियो खत्म होता है. यह उस समय के करीब है जब सुपरकॉन्टिनेंट नूना का निर्माण हुआ था.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!