क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है. यह बात बताने की जरूरत नहीं है कि हमारे देश में क्रिकेट का खेल गली मोहल्लों से लेकर अंतरराष्ट्रीय लेवल पर खेला जाता है. लेकिन खेल रोमांच के दौरान खिलाड़ियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए. क्रिकेट किट हमें मैदान पर होने वाली चोटों से सुरक्षा करने में पूरी तरह से मदद करती है. इसलिए हाई क्वालिटी वाले क्रिकेट किट का उपयोग करना चाहिए.


हेलमेट से लेकर पैड, दस्ताने से लेकर बल्ले तक, सभी वस्तु खिलाड़ियों को सुरक्षा और उनके खेल को अच्छा बनाने मदद करता है. बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम यहां पर आपको सबसे बेस्ट क्रिकेट किट बैग के बारें में जानकारी देने वाले हैं. ताकि आप अपने लिए बेस्ट ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकें.



Order Now


हेलमेट 


साल 2014 में नवंबर में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज की नाबाद पारी खेलते हुए मौत हो गई थी. इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बल्लेबाजों के लिए हेलमेट पहनना जरूरी कर दिया गया. इसे खिलाड़ी अपने सिर की सुरक्षा के लिए पहनता है.


पैर और बांह गार्ड 


लेदर की गेंद से खेलते समय अपने घुटनों और निचले पैरों की सुरक्षा करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में लेग गार्ड इन अंगों को तेज गेंदों से बचाता है.


एब्डो गार्ड


बॉक्स के नाम से भी जाना जाने वाला एब्डो गार्ड प्लास्टिक से गद्देदार किनारे के साथ बनाया जाता है, जिसका साइज खोखले नाशपाती के जैसा होता है और बल्लेबाजों और विकेट-कीपर के कप पॉकेट अंडरवियर के साथ पहना जाता है. इसको लंबे समय तक पहना जाता है इसलिए इसको आरामदायक सेलेक्ट करना चाहिए.


चेस्ट गार्ड


शौकिया खिलाड़ी अपने सीने या छाती को बचाने के लिए चेस्ट गार्ड का उपयोग कर सकते हैं. चेस्ट गार्ड भी एल्बो गार्ड जैसे मैटेरियल से बनता है. चेस्ट गार्ड को दाएं हाथ का बल्लेबाज दाईं ओर और बाएं हाथ का बल्लेबाज बाईं ओर पहनता है. हालांकि, एल्बो गार्ड की तरह ही इसे सभी बल्लेबाज नहीं पहनते हैं क्योंकि इसे पहनकर खेलना आसान नहीं होता है.


थाई गार्ड


थाई गार्ड हल्के वजन वाला इक्विपमेंट होता है, जिसे गेंदबाज की तरफ रहने वाली थाई या जांघ के बाहरी हिस्से पर पहना जाता है. यह आपकी थाई को खतरनाक चोटों से बचाता है. 


दस्ताने


दस्ताने को आपके हाथों का सबसे अच्छे दोस्त कहा जाता है, जो उन्हें मोच या फिर किसी भी तरह के चोटों से बचाता है और इसको पहनकर आप बल्ले पर मजबूत पकड़ बना सकते हैं. यह आपके हाथ का पसीना सोखने में मदद करता है. यह कॉटन, नायलॉन या लेदर से बना होता है. 


बल्ला


यह आपके खेल को बिगाड़ या बना सकता है, इसलिए आपको अपनी जरूरतों के अनुसार बल्ला सेलेक्ट करना चाहिए. याद रखें ऐसा बल्ला को चुनें जो आपकी खेल शैली को पूरा करता हो.


जूते


क्रिकेट में जूते आपकी नींव की तरह होती है, जो पकड़ और सहारा देते हैं. कठोर जमीन पर रबल के सोल वाले जूते को सेलेक्ट करें और गेंदबाज अपने लिए रबर स्पाइक वाले जूते चुनें. 


गेंद


क्रिकेट बिना गेंद के नहीं खेला जा सकता है, आमतौर पर लेदर से ढकी कॉर्क बॉल होती है. लेकिन यह साइज में छोटी होती है. खिलाड़ी ऐसे गेंद को सेलेक्ट करें जो अभ्यास के दौरान लगाने वाली चोट गहरी न हो, खासकर जूनियर अपने लिए साफ्ट गेंदों का उपयोग कर सकते हैं.


क्रिकेट ग्राउंड उपकरण


बेहतरीन क्रिकेट नेट से लेकर जरूरी ट्रेनिंग पिच तक, हर क्रिकेट ग्राउंड में आपके खेल को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के उपकरण मौजूद हैं. ये सप्ताह के बीच में अभ्यास और जूनियर ट्रेनिंग सीजन के लिए गेम-चेंजर कि तरह हो सकता है.


डिस्क्लेमर: यह एक स्पॉन्सर्ड आर्टिकल है. यह आर्टिकल पेड पब्लिकेशन है और इसमें IDPL की कोई पत्रकारिता/संपादकीय संबंधी कोई भागीदारी नहीं है. इसे लेकर IDPL किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.