जकार्ता : भारतीय हॉकी टीम ने 18वें एशियन गेम्स में गोल की बारिश करते हुए विशाल जीत दर्ज की है. उसने ग्रुप ए में बुधवार को हॉन्गकॉन्ग को 26-0 से हराया. यह इंटरनेशनल हॉकी में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है. सबसे बड़ी जीत का पिछला रिकॉर्ड भारत के ही नाम था. उसने 1932 में अमेरिका को 24-1 से हराया था. भारतीय महिला टीम की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी हॉन्गकॉन्ग के नाम है. उसने 1982 के एशियन गेम्स में उसे 22-0 से हराया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 

भारत ने अपने पहले ग्रुप मुकाबले में मेजबान इंडोनेशिया को 17-0 से हराया था. भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी यही फॉर्म हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ भी बनाए रखी. उसने 60 मिनट के खेल में 26-0 की जीत दर्ज की. यानी हर मिनट में औसत करीब दो गोल किए. भारत इस जीत के बाद 6 अंक लेकर मेडल टैली में टॉप पर बना हुआ है. ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी.


चौथे क्वार्टर में सबसे अधिक 8 गोल हुए
भारतीय टीम ने यूं तो मैच के हर मिनट में दबदबा रखा. पर गोल के लिहाज से चौथा क्वार्टर सबसे प्रभावी रहा. उसने इस क्वार्टर में 8 गोल किए. वह पहले क्वार्टर में भी 6 गोल कर चुका था. इस तरह हाफ टाइम तक उसकी बढ़त 14-0 हो गई. भारत ने पहले, दूसरे और तीसरे क्वार्टर में छह-छह गोल किए.


14 खिलाड़ियों ने किए गोल, सबसे ज्यादा रुपिंदर पाल ने किए
भारत ने इस मैच में अपने सभी 18 खिलाड़ियों को बारी-बारी से मौका दिया. इनमें से 14 खिलाड़ियों ने गोल भी किए. सबसे ज्यादा 5 गोल रुपिंदर पाल सिंह ने दागे. हरमनप्रीत सिंह ने 4 और आकाशदीप ने 3 गोल ठोके. मनप्रीत सिंह, ललित उपाध्याय और वरुण कुमार ने दो-दो गोल किए. एक-एक गोल एसवी सुनील, सुरेंदर कुमार, विवेक सागर, अमित रोहिदास, चिंगलेनसाना सिंह, मंदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह और दिलप्रीत सिंह के नाम रहे.


एक दिन पहले ही 21 गोल से जीती थी महिला टीम
भारतीय हॉकी टीम की दो दिन में यह दूसरी बड़ी जीत है. इससे एक दिन पहले महिला टीम ने कजाकिस्तान को 21-0 से हराया था. इस मैच में चार खिलाड़ियों ने हैट्रिक जमाई थी. महिला टीम इंडोनेशिया को भी 8-0 से हरा चुकी है. वह चार अंक के साथ अपने ग्रुप में टॉप पर है.