जकार्ता : इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियाई खेलों  में  भारत की पुरुष तीरंदाजी रिकर्व टीम ने शनिवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारत के अतानु दास, जगदीश चौधरी, विश्वास की टीम ने वियतनाम को प्री-क्वार्टर फाइनल में 5-3 से परास्त किया. भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में कोरिया से भिड़ेगी, जिसने सऊदी अरब को 6-0 से मात देकर अंतिम-8 का सफर तय किया. इससे पहले भारत की महिला रिकर्व टीम ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीरंदाजी में भारत की उम्मीदें कायम रखते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. अंकिता भरत, प्रोमिला दाईमेरी, दीपिका कुमारी की भारतीय टीम ने प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया को 5-3 से मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया. पहले सेट में भारतीय टीम ने 55 का स्कोर किया तो वहीं मंगोलिया की टीम ने 50 अंक अपने खाते में डाले. दूसरे सेट में भारतीय टीम ने 52 और उसकी विपक्षी टीम ने 51 अंक लिए. तीसरे सेट में भारत के हिस्से 55 और मंगोलिया के हिस्से 56 अंक आए. चौथे सेट में दोनों टीमों ने 54-54 अंक लिए. 


कंपाउंड मिश्रित टीम हो चुकी है बाहर
वहीं पुरुषों की  भारतीय तीरंदाजी टीम को शुक्रवार को छठे दिन कंपाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में ईरान से 153-155 से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही भारतीय पदक के दौर से बाहर हो गई.


इस स्पर्धा के पहले सेट में ज्योति सुरेखा वीनम और अभिषके वर्मा की भारतीय जोड़ी ने 39-38 से जीत हासिल की. लेकिन दूसरे सेट में गुरबानी फरेश्ते और महोबी मेतबोई निमा की ईरान की टीम ने 39-39 से स्कोर बराबरी रखा. भारतीय टीम तीसरे सेट में 37-40 से पिछड़ गई जबकि ईरान ने चौथे सेट में भारत को 38-38 की बराबरी पर रोक 155-153 से मैच अपने नाम कर लिया. 


रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धा में भी मिली हार
इसके अलावा रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धा में भी भारतीय तीरंदाजी टीम को निराशा हाथ लगी. भारतीय टीम को प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. मंगोलिया की टीम ने भारत को 5-4 से मात देकर इस स्पर्धा से बाहर कर दिया. इस स्पर्धा में भारतीय टीम ने अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को अच्छी टक्कर दी थी. पहले सेट को मंगोलिया ने 2-0 से अपने नाम किया. ऐसे में भारतीय टीम ने अच्छी वापसी करते हुए दूसरे और तीसरे सेट में 2-0 से जीत हासिल की. चौथे सेट में मंगोलिया ने किसी तरह संघर्ष कर भारत को 2-0 से हराया. ऐसे में दोनों टीमें बराबरी पर थी. शूट-ऑफ में भारतीय टीम दबाव में आ गई और मंगोलिया के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा.