Javelin Throw, Asian Para Games : भारत के जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल (Sumit Antil) ने बुधवार को बड़ा कमाल करते हुए पैरा एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया. सुमित ने अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए सोने का तमगा हासिल किया. उन्होंने तोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुमित ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड


गत पैरालंपिक चैंपियन सुमित अंतिल ने बुधवार को हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों में भाला फेंक की एफ64 स्पर्धा में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने इसी के साथ स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी जीत लिया. हरियाणा के सोनीपत से ताल्लुक रखने वाले 25 साल के सुमित ने 73.29 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने 70.83 मीटर के अपने ही विश्व रिकॉर्ड में सुधार किया जो उन्होंने इस साल पेरिस में विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बनाया था. उन्होंने तब भी स्वर्ण पदक जीता था. 


भारतीय को ही मिला ब्रॉन्ज


एक अन्य भारतीय पुष्पेंद्र सिंह ने इसी स्पर्धा में 60.06 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता. इस तरह स्पर्धा का गोल्ड और ब्रॉन्ज भारत के खाते में जुड़ा. श्रीलंका के समिता अराचचिगे कोडिथुवाकु (64.09) को रजत पदक मिला. सुमित ने तोक्यो पैरालंपिक की पुरुष भाला फेंक एफ64 स्पर्धा में 68.55 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता था जो तत्कालीन विश्व रिकॉर्ड था. मौजूदा हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों लें यह भारत का 10वां स्वर्ण पदक है जबकि उसके कुल पदक की संख्या 36 हो गई है. (PTI से इनपुट)