नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान और 'चक दे इंडिया' फेम गर्ल सागरिका घाटगे की सगाई हो गई है. सोशल मीडिया पर दोनों के रोमांस की खबरें आए दिन छाई रहती थीं, लेकिन दोनों की तरफ से इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं आई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोमवार को जब जहीर आईपीएल सीजन-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी में व्यस्त हैं, ऐसे समय में जहीर ने ट्वीट करके अपने चाहने वालों को वह खबर दे ही दी, जिसके बारे में वे लगातार अटकलें लगाते आ रहे थे. जहीर ने सागरिका की उंगली में मोहब्बत वाली अंगूठी पहना दी है.


जहीर ने ट्वीट करके लिखा, 'कभी भी अपनी पत्नी की पसंद पर मत हंसो, तुम भी उसमें से एक हो. पूरी जिंदगी के जीवनसाथी, एनगेज्ड सागरिका घाटगे.' इस ट्वीट के साथ जहीर ने अपनी मंगेतर के साथ अपना एक फोटो भी शेयर किया है. सागरिका ने भी क्रिकेटर के साथ सगाई की खबर को ट्वीटर पर साझा किया है.


लेकिन ये पहला मौका नहीं है, जब कोई बॉलीवुड हिरोइन और क्रिकेटर हमसफर बन रहे हैं. हाल ही में युवराज सिंह-हेजल कीच और उससे पहले हरभजन सिंह-गीता बसरा भी शादी के बंधन में बंध चुके हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी अपने प्यार का ऐलान कर चुके हैं. 


अलग धर्म और देश के क्रिकेटरों से शादी कर बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने ये साबित किया है कि उनके लिए प्यार धर्म-जाति और सरहद से परे हैं. ऐसी कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां-मॉडल हैं, जिन्होंने ना सिर्फ अलग धर्म बल्कि दूसरे देशों के क्रिकेटरों को अपना जीवनसाथी चुना है. 


मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर 


मंसूर अली खान और शर्मिला टैगोर की शादी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी. दोनों ही अपने क्षेत्रों में सफलता की बुलंदी पर थे जब 27 दिसंबर 1969 को नवाब पटौदी और शर्मिला टैगोर ने शादी की. चार साल तक चली मोहब्बत को इन दोनों ने शादी तक पहुंचाया. 


लोगों को इस शादी के ज्यादा दिन तक चलने की उम्मीद नहीं थी. नवाब पटौदी ने शर्मिला को फिल्मों में काम करने से कभी नहीं रोका और उनका साथ दिया. यहां तक कि शर्मिला की अधिकतर हिट फिल्में उनकी शादी के बाद की हैं. उनके तीन बच्चे हैं जिनमें फिल्म अभिनेता सैफ अली खान, सोहा अली खान और सबा अली खान शामिल हैं.


ये शादी इसलिए भी चर्चा में रही,  क्योंकि पहली बार किसी क्रिकेटर ने बॉलीवुड अभिनेत्री से शादी की थी. उस समय मंसूर अली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे. क्रिकेटर होने के साथ ही वह एक जाने-माने मुसलमान परिवार के नवाब थे. शादी के बाद शर्मिला ने इस्लाम धर्म को कुबूल किया और आएशा सुलताना बनीं. 


एक इंटरव्यू में पत्रकार ने जब उनसे पूछा कि शादी के बाद आपने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ी, इसके जवाब में उन्होंने कहा, 'मैंने कुछ छोड़ा नहीं. मैंने बहुत कुछ पाया है. मुझे नई संस्कृति मिली, नया खान-पान सीखा, नए तरीके के पहनने-ओढ़ने का तरीका सीखा. मुझे इस शादी से सिर्फ फायदा हुआ है.'


मोहसिन खान और रीना रॉय


80 के दशक में पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान और बॉलीवुड अभिनेत्री रीना रॉय ने शादी रचाकर खूब सुर्खियां बटोरी थी. इन जोड़ों ने अपने प्यार की शुरुआत में डेटिंग से की थी, जिसे पहले अफवाह माना गया था. लेकिन बाद में इन दोनों ने 1 अप्रैल 1983 में शादी रचा ली.


शादी के बाद, यह जोड़ा पहले कराची (पाकिस्तान) में बसा और फिर मुंबई शिफ्ट हो गया. जहां मोहसीन खान ने भी फिल्मों में करियर बनाने की कोशिश की.रीना रॉय और मोहसिन से एक बेटी जन्नत हुई. लेकिन दुर्भाग्य से इस जोड़े ने रिश्ते के अहम मोड़ पर आकर एक-दूसरे से तलाक ले लिया.


मोहम्मद अजहरुद्दीन और संगीता बिजलानी


1994 में मोहम्मद अजहरूद्दीन और संगीता बिजलानी के बीच अफेयर होने की खबरें सामने आईं. अजहर शादीशुदा थे. दोनों की मुलाकात एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान हुई थी. आखिरकार अजहर ने अपनी पत्नी को तलाक दिया और 1996 में संगीता बिजलानी से शादी की. 


इन दोनों की मुलाकात पहली बार 1990 में एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान हुई थी, जिसके बाद वह यदा-कदा सामाजिक उत्सवों और एअरपोर्ट पर मिला करते थे. कुछ समय बाद अज़हर ने इस रिश्ते की गंभीरता का बल देते हुए अपनी पत्नी नौरीन से तलाक ले लिया. जिसके बाद 1996 में इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने संगीता बिजलानी से शादी रचा ली.


हालांकि, इन दोनों का तलाक हो चुका है. खबरों की मानें तो, संगीता बिजलानी के अजहर से तलाक के पीछे अजहर और बैडमिंटन प्लेयर ज्वाला गुट्टा के बीच की नजदीकियां थीं.  


शॉन टैट और माशूम सिंघा


आईपीएल-2010 में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शान टैट की मुलाकात भारत सफल मॉडल माशूम सिंघा से हुई और उसके बाद उन्होंने शादी रचा ली. मासूम सिंघा के अनुसार वह पहली बार आईपीएल की पार्टी के दौरान मिले जहां वह एक फैशन शो के सिलसिले में आई थीं. 


इसके बाद दोनों जोड़ों ने एक-दूसरे के साथ अच्छा खासा समय बिताया. 12 जून 2014 में दोनों ने मुंबई में शादी रचा ली. उसके बाद ये दोनों एडिलेड में बस गये हैं. वहीं शान अभी क्रिकेट से जुड़े हैं और माशूम अपनी एक इवेंट मैनेजमेंट की कम्पनी चला रही हैं.