Pakistani Cricket: पाकिस्तान, वो देश जिसे भारत का 'दुश्मन' कहा जाता है. दोनों देश के बीच संबंधों में खटास जगजाहिर है. इसका गहरा असर खेल के मैदान में देखने को मिलता है. पाकिस्तान और भारत के दिग्गज खिलाड़ियों के बीच कई बार जुबानी जंग भी देखने को मिलती है. भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच जब मुकाबला होता है तो खेल को मैदान-ए-जंग बना दिया जाता है. ऐसी स्थिति के बीच पाकिस्तान के 5 तहजीब वाले क्रिकेटर्स भी देखने को मिले जिन्हें भारत में अथाह प्यार मिला और फैंस ने उनके टैलेंट को सलाम किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सकलैन मुश्ताक


पहला नाम उस खिलाड़ी का है जिसकी गेंदे समझने के लिए बल्लेबाजों के दिमाग के घोड़े खुल जाते थे. कई गेंदबाजों ने सकलैन के टैलेंट को सीखने के लिए सालों खर्च कर दिए. यह उन पाकिस्तानी प्लेयर्स में टॉप पर हैं क्योंकि सकलैन अपनी तहजीब के लिए जाने जाते हैं. सकलैन मुश्ताक वो नाम था जो न किसी बड़ी कंट्रोवर्सी में नजर आया और न ही विरोधी टीम की आलोचना करते उन्हें सुना गया. जिसके चलते उन्हें ऐसे प्लेयर्स में पहला स्थान मिलता है. 


शोएब अख्तर


यह वो नाम है जो कंट्रोवर्सी का हिस्सा कई बार रहे. भारतीय क्रिकेटर्स से कई बार शोएब ऑन कैमरा स्लेजिंग करते दिखे. लेकिन अख्तर के पास ऐसा टैलेंट था कि जब वह गेंद फेंकने के लिए दौड़ते तो भारतीय फैंस आंखे जमाए बैठे रहते थे. अख्तर मैदान में बेहद खतरनाक साबित हुए, लेकिन बाहर उतने ही मजेदार अंदाज वाले. कई भारतीय प्लेयर्स के साथ उनकी अच्छी दोस्ती है. भारतीय फैंस आज भी उनके टैलेंट को सराहते हैं. 


मोहम्मद आसिफ


इन्हें स्पिन का जादूगर कहने में हमें कोई गुरेज नहीं होगा. ये वो खिलाड़ी था जिसने 2006 भारत-पाक मैच में सचिन, द्रविड़, युवी समेत कई दिग्गजों को पाटा पिच पर टिकने नहीं दिया. इनके टैलेंट को कई भारतीय प्लेयर्स ने सलाम किया. हालांकि, उनके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव दिखे. उन्होंने अपने जमाने में भारतीय फैंस का दिल जीत लिया था. 


इंजमाम उल हक


इंजी भाई, वो नाम है जिसे भारतीय प्लेयर्स आलू कहकर भी चिढ़ा लेते थे. बेहद मस्त मौला अंदाज वाला वो खिलाड़ी जिसने भारतीय फैंस को खूब हंसाया. भले ही वजन ज्यादा था, लेकिन अपने टैलेंट से उन्होंने लाखों भारतीय फैंस के दिल में जगह बनाई. हालांकि, वह काफी कंट्रोवर्सियल भी रहे, बल्ला लेकर एक फैन की धुनाई कर दी थी. हालांकि, अब कई बार वह बयानबाजी के चलते उन्हें टारगेट किया जाता है. 


वसीम अकरम


'जब भी क्रिकेट का इतिहास लिखा जाएगा, पहले पन्ने पर तेरा नाम लिखा जाएगा. यह नवजोत का दावा है अकरम, न तुझ जैसा कोई आया था न तुझ जैसा कोई आएगा.' अकरम के व्यवहार को समझने के लिए पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्दू के ये शब्द काफी हैं. इस गेंदबाज को स्विंग का सुल्तान कहा जाता है. दोनों तरफ स्विंग कराकर उन्होंने अपने जमाने में हाहाकार मचा दिया था. चूंकि अकरम भारत के खिलाफ कंट्रोवर्सी से दूर थे तो उन्हें भी तहजीब वाले खिलाड़ियों में गिना जाता है. आज भी अकरम कंमेट्री करते हैं और भारत में उन्हें काफी प्यार मिलता है.