नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. बुधवार को दुनिया भर में प्रशंसकों के बीच 'मिस्टर 360 डिग्री' के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने इसे कठिन फैसले बताया बताया. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं. एक वीडियो संदेश में कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर में अपने फैंस के शुक्रगुजार हैं. वे घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे. यह संन्यास लेने का सही समय है और अब समय आ गया है कि युवाओं को मौका दिया जाए. डिविलियर्स ने अपने आधिकारिक एप पर इसकी घोषणा कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एबी ने कहा, “14 सीजन पहले मैं एक नर्वस युवा था जब मुझे पहले प्रोडिया स्क्वाड (दक्षिण अफ्रीकी टीम) के लिए बुलाया गया था. आज इसी जगह मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैंने फैसला किया है कि क्रिकेट के सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है, तत्काल प्रभाव से. 114 टेस्ट मैचों के बाद 228 वनडे मैचों और 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों के बाद वक्त आ गया है कि दूसरे स्थान लें. ईमानदारी से कहूं कि मैं थक गया हूं. ”


एबी ने बताया, “यह एक कठिन फैसला है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद यह रिटायर होने का सही समय है. मैं हमेशा ही अपने टीम के साथियों कोचों और दक्षिण अफ्रीका के स्टाफ का शुक्रगुजार हूं जो उन्होंने मुझे सपोर्ट किया है. बात खेल से बाहर जाने की है और एहसास की बात है कि अब आगे बढ़ने का समय आ गया है. हर चीज का आखिरी समय आता है. दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर में क्रिकेट फैंस को उनके सपोर्ट को लिए मेरा धन्यवाद. मेरी ओवरसीज में खेलने की कोई योजना नहीं है. लेकिन मैं घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहूंगा. धन्यवाद”



34 साल के एबी डिविलियर्स ने 114 टेस्ट मैच, 228 वनडे, और 78 अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच खेले है. वह अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हाल ही में खेले गए अंतिम टेस्ट मैच में नजर आए थे. 114 टेस्ट मैचों में  8765 रन बनाए हैं जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक बनाए हैं. वहीं वनडे क्रिकेट में  डिविलिर्स  ने 228 मैचों की 218 पारियों में 9577 रन बनाए हैं जिसमें 101.09 के स्ट्राइक रेट के  साथ 25 शतक और 53 अर्धशतक बनाए हैं वहीं अंतराराष्ट्रीय टी20 के 78 मैचों में एबी ने 75 पारियों में 1672 रन बनाए हैं जिनमें 10 अर्धशतक के साथ 60 छक्के  और 140 चौके लगाए हैं इसमें उनक स्ट्राइक रेट 135.16 रहा था. 


एबी डिविलियर्स के नाम कई खास रिकॉर्ड दर्ज हैं. उनके नाम 31 गेंदों में ही वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है जो उन्होंने साल 2015 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाया था. इसके अलावा वनडे में ही सबसे तेज 50 रन बनाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम दर्ज हैं.  उन्होने केवल 16 गेंदों में ही अर्धशतक लगा कर सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा था.