AFG vs NZ Only test Match : अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच 9 सितंबर से खेला जाना है. इस मुकाबले के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने शुरुआती स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. सेलेक्टर्स ने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को ही बाहर का रास्ता दिखा दिया. घातक स्पिनर राशिद खान को अगले महीने ग्रेटर नोएडा में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की 20 सदस्यीय शुरूआती टीम में जगह नहीं दी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेलेक्टर्स ने चौंकाया


राशिद का नहीं चुना जाना हैरानी भरा फैसला है, क्योंकि वह सिर्फ फॉर्मेट ही नहीं बल्कि देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. राशिद ने पांच टेस्ट मैचों में 22.35 की औसत से 34 विकेट लिए हैं, जिसमें चार बार उन्होंने पांच विकेट झटके हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, उनके नाम तीनो फॉर्मेट में मिलाकर कुल 367 इंटरनेशनल विकेट हैं. अगर आईपीएल के विकेट मिला दें तो उन्होंने 518 विकेट अब तक चटकाए हैं. 


विस्फोटक ओपनर भी बाहर 


राशिद ने अफगानिस्तान के लिए अपना आखिरी टेस्ट 2021 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अबुधाबी में खेला था, जिसमें उन्होंने 11 विकेट चटकाये थे. राशिद अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं और टेस्ट में उनके नाम एक अर्धशतक भी है. हशमतुल्लाह शाहिदी की अगुआई वाली टीम में विस्फोटक बल्लेबाज करने वाले रहमानुल्लाह गुरबाज को भी बाहर कर दिया गया है. इनके अलावा करीम जनत को भी शामिल नहीं किया गया. इब्राहिम जदरान, रहमत शाह, गुलबदीन नईब और अजमतुल्लाह उमरजई इस शुरूआती टीम में मौजूद हैं. 


ग्रेटर नोएडा में मैच


अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में एक सप्ताह तक चलने वाले तैयारी कैंप के अंत में अंतिम 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जाएगी. शुरूआती टीम 28 अगस्त को भारत पहुंचेगी. एसीबी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा, 'ट्रेनिंग कैंप के लिए 20 खिलाड़ियों का चयन किया गया है और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन उनके प्रदर्शन और फिटनेस को देखने के बाद किया जाएगा.' 


अफगानिस्तान की शुरुआती टीम


हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), इब्राहिम जदरान, रियाज हसन, अब्दुल मलिक, रहमत शाह, बहीर शाह महबूब, इकराम अलीखेल (विकेटकीपर), शाहिदुल्लाह कमाल, गुलबदीन नईब, अफसर जजई (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह उमरजई, जियाउर्रहमान अकबर, शम्सुर्रहमान, कैस अहमद, जहीर खान, निजात मसूद, फरीद अहमद मलिक, नवीद जदरान, खलील अहमद और यम अरब.