India vs Afghanistan: वर्ल्ड कप की समाप्ति के बाद अब दुनियाभर की क्रिकेट टीम द्विपक्षीय सीरीज के लिए तैयारी शुरू कर चुकी हैं. भारतीय टीम भी एक तरफ जहां अब ऑस्ट्रेलियाई टीम से टी20 सीरीज खेलनी वाली है तो वहीं एक ऐसी टीम भारत आने वाली है जिसके साथ भी तक कोई भी वनडे या टी20 सीरीज भारत ने नहीं खेला है. यह टीम कोई और नहीं बल्कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम है. अफगानिस्तान टीम अगले साल जनवरी में भारत के दौरे पर आएगी, इसका ऐलान खुद वहां के बोर्ड ने कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में इसकी बातचीत काफी पहले से ही चल रही थी और अब कार्यक्रम का भी ऐलान हो गया है. भारत और अफगानिस्तान के बीच जनवरी में तीन टी20 मैचों की सीरीज का आयोजन होना है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस दौरे के लिए मंजूरी दे दी है. बताया गया है कि इस सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को मोहाली में होना है, जबकि दूसरा मुकाबला 14 जनवरी को इंदौर में और तीसरा मुकाबला 17 जनवरी को बेंगलुरु में होगा. 


ऐसा पहली बार होगा जब दोनों देशों के बीच कोई व्हाइट बॉल सीरीज होगी. अफगानिस्तान और भारत की टीमें आईसीसी इवेंट या फिर एशिया कप के दौरान ही व्हाइट बॉल क्रिकेट में एक-दूसरे से भिड़ी हैं. हालांकि दोनों टीमों के बीच अभी तक एक ही टेस्ट मैच खेला गया है. ऐसा है पूरा शेड्यूल 


ये है कार्यक्रम
पहला टी20 आई मुकाबला- 11 जनवरी, मोहाली
दूसरा टी20 आई मुकाबला- 14 जनवरी, इंदौर
तीसरा टी20 आई मुकाबला- 17 जनवरी, बेंगलुरु


दोनों टीमें के आमने-सामने के मुकाबले की बात की जाए तो दोनों अब तक पांच टी-20 मैचों में आमने-सामने हुई हैं, जिनमें से सभी में भारत ने जीत हासिल की है. वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान टीम के प्रदर्शन की बात करें तो उसने इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ यादगार जीत दर्ज करने के बाद अंक तालिका में छठा स्थान हासिल किया था. अफगानिस्तान के वर्ल्ड कप में प्रदर्शन की काफी तारीफ हुई है.