Ashwin India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से शुरू होने जा रही है. चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेली जाने वाली इस सीरीज में दुनिया की नंबर-2 टीम भारत का सामना बांग्लादेश के लिए एक कड़ी चुनौती साबित होगी.  सभी की नजरें भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर टिकी हुई हैं. घरेलू पिचों पर अश्विन का जलवा हमेशा से रहा है और बांग्लादेशी बल्लेबाजों के लिए वह एक बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को अश्विन से काफी उम्मीदें हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टेस्ट क्रिकेट के बादशाह


अश्विन दुनिया के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं. उनकी ऑफ स्पिन की विविधता विरोधी टीम के लिए हमेशा मुश्किलें खड़ी करती हैं. गेंदबाजी के साथ-साथ अश्विन एक उपयोगी बल्लेबाज भी हैं और उन्होंने कई बार टीम को मुश्किल से मुश्किल हालात से निकाला है. भारत की स्पिन-फ्रेंडली पिचों पर अश्विन का दबदबा कायम रहता है. उनकी गेंदें जमीन से उछलकर बल्लेबाजों को अक्सर फंसा देती हैं. बांग्लादेशी बल्लेबाजों को अश्विन की गेंदबाजी का सामना करने के लिए बेहद सतर्क रहना होगा.


ये भी पढ़ें: भारत के महान क्रिकेटर का बेटा बुरी तरह फ्लॉप, डेब्यू में ही खुल गई पोल, बेहद खराब रही किस्मत


 


जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ने की ओर


अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ अब तक 6 टेस्ट मैचों में 23 विकेट झटके हैं. वह बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बनने के करीब हैं.फिलहाल यह रिकॉर्ड जहीर खान के नाम है, जिन्होंने 7 टेस्ट मैचों में 31 विकेट लिए हैं. इस मामले में दूसरे स्थान पर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा हैं. उन्होंने 7 मैचों में 25 विकेट लिए हैं.


ये भी पढ़ें: 4 खिलाड़ियों पर चलेगा चाबुक, रोहित शर्मा लेंगे कड़ा फैसला, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं मिलेगी जगह


नाथन लियोन-पैट कमिंस से निकलेंगे आगे


अश्विन ने 2019 में शुरू हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में अब तक 35 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 174 विकेट अपने नाम किए हैं. वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन पहले और कप्तान पैट कमिंस दूसरे स्थान पर हैं. लियोन ने 43 मैचों में 187 विकेट लिए हैं. कमिंस के नाम 42 मुकाबलों में 175 विकेट हैं. अश्विन अगर 2 विकेट लेते हैं तो कमिंस से आगे हो जाएंगे. लियोन को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें 14 विकेट लेने होंगे.


ये भी पढ़ें: धोनी का क्या होगा? IPL 2025 के लिए इन 6 खिलाड़ियों को रिटेन करेगा CSK! लिस्ट में चौंकाने वाले नाम


वॉल्श को पीछे छोड़ने का मौका


अश्विन ने भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेले हैं और 516 विकेट के साथ 3309 रन बनाए हैं. वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं. उनके पास आठवें नंबर पर पहुंचने का मौका होगा. वह अगर सीरीज में 4 विकेट हासिल कर लेते हैं वेस्टइंडीज के पूर्व बॉलर कोर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ देंगे. वॉल्श ने 132 मैचों में 519 विकेट लिए हैं.


नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!