Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 के लिए अफगानिस्तान की टीम ने अचानक अपनी वनडे टीम का ऐलान कर दिया है. सबसे चौंकाने वाली बात ये रही कि ऑलराउंडर करीम जनत की छह साल बाद अफगानिस्तान की वनडे टीम में वापसी हुई है. इतना ही नहीं बाएं हाथ के बल्लेबाज नजीबुल्लाह जादरान को भी आगामी एशिया कप के लिए अफगानिस्तान की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एशिया कप 2023 के लिए टीम का अचानक हुआ ऐलान


करीम जनत आगामी एशिया कप में धमाका करने के लिए बेताब होंगे. वनडे टीम में वापसी के लिए इस खिलाड़ी ने 6 साल का इंतजार किया है. बाएं हाथ के बल्लेबाज हशमतुल्लाह शाहिदी 30 अगस्त से 17 सितंबर तक पाकिस्तान और श्रीलंका में होने एशिया कप 2023 क्रिकेट टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की टीम की अगुवाई करेंगे. बता दें कि एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में 30 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जाएगा. टूर्नामेंट में 6 टीमें भाग लेंगी. कुल 13 मैच खेले जाएंगे. एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका के अलावा नेपाल की टीम भाग लेगी.


6 साल बाद वनडे में हुई इस खिलाड़ी की वापसी


पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज के दौरान टीम का हिस्सा रहे मोहम्मद सलीम सफी और अब्दुल रहमान को टीम में बरकरार रखा गया है, लेकिन फरीद अहमद और वफादार मोमांद को बाहर कर दिया गया है. ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई को चोटिल होने के कारण टीम में नहीं लिया गया है. 25 वर्षीय जनत ने 2017 में जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में वनडे में डेब्यू किया था, लेकिन इसके बाद उन्होंने एक भी वनडे मैच नहीं खेला. हालांकि उन्होंने एक टेस्ट और 49 टी20 मैचों में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व किया.


एशिया कप में भारत सबसे सफल टीम 


बता दें कि अब तक एशिया कप के 15 संस्करणों में भारत ने सर्वाधिक 7 बार खिताब जीता है. भारत के बाद एशिया कप का सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है. श्रीलंका  ने 6 बार खिताब पर कब्जा किया है. इस साल वनडे वर्ल्ड कप के आयोजन के कारण एशिया कप 2023 भी वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा.


एशिया कप 2023 के लिए अफगानिस्तान की टीम इस प्रकार है:


हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इकराम अलिखिल (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, गुलबदीन नैब, राशिद खान, अब्दुल रहमान, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम सफी, फजल हक फारूकी.