Asian Games Hangzhou Day 8 LIVE Updates: चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games Hangzhou) में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. इन एशियाई खेलों में भारत ने अभी तक कुल 53 मेडल जीत लिए हैं. इनमें 13 गोल्ड, 21 स‍िल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैडमिंटन में भारत को सिल्वर


भारत को बैडमिंटन के टीम इवेंट में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. फाइनल में चीन ने भारत को 3-2 से हराकर गोल्ड जीता. मुकाबले में भारत ने शुरुआती 2 गेम जीतकर 2-0 की शानदार बढ़त बनाई लेकिन आखिरी के 3 मैच हारकर गोल्ड मेडल गंवा दिया. मैच में लक्ष्य सेन और सात्विक-चिराग की जोड़ी ने मैच जीते जबकि किदांबी, मिथुन ने सिंगल्स में मैच गंवाए. ध्रुव कपिला और एमआर अर्जुन की जोड़ी भी हार गई. 


100 मीटर हर्डल में सिल्वर


एशियन गेम्स में भारत को 52वां मेडल ज्योति याराजी ने दिलाया. उन्होंने 100 मीटर हर्डल रेस ब्रॉन्ज हासिल किया था लेकिन बाद में भारतीय अधिकारियों ने आपत्ति जाहिर की. पूरी जांच होने के बाद पता चला कि गलत शुरुआत करने के कारण चाइनीज एथलीट को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया. इस तरह ज्योति का मेडल अपग्रेड हुआ.


डिस्कस थ्रो में सीमा ने दिलाया ब्रॉन्ज


भारत ने एशियन गेम्स में 51वां पदक जीत लिया है. ये पदक सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में दिलाया. उन्होंने 58.62 दूर डिस्क फेंकी और अपने देश को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया.


एशियन गेम्स में भारत की फिफ्टी


भारत ने एशियन गेम्स में नंदिनी के मेडल के दम पर भारत की फिफ्टी पूरी. ये 50वां मेडल नंदिनी अगासरा ने 800 मीटर हेप्टाथलान रेस में दिलाया, उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.


लंबी कूद में मुरली ने जीता सिल्वर


पुरुष लॉन्ग जम्प में भारत को सिल्वर मेडल मिला. देश के स्टार एथलीट मुरली श्रीशंकर ने 8.19 मीटर की जम्प के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया.


1500 मीटर रेस में 2 पदक


भारत के अजय कुमार सरोज और जिनसन जॉनसन ने एशियाई खेलों की पुरुष 1500 मीटर दौड़ में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता. इससे भारत के खाते में कुल 48 मेडल हो गए हैं.


हरमिलन को सिल्वर


भारत ने एशियन गेम्स में 8वें दिन रविवार का 8वां मेडल एथलेटिक्स में जीता. महिला 1500 मीटर रेस में हरमिलन बैंस दूसरे स्थान पर रहीं. उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया. 


शॉट पुट में तेजिंदर पाल को गोल्ड


शॉट पुट (गोला फेंक) में तेजिंदर पाल सिंह तूर ने गोल्ड मेडल जीता है. एशियन गेम्स में भारत ने रविवार को तीसरा गोल्ड अपने नाम किया. उन्होंने पिछले एशियन गेम्स में भी भारत को गोल्ड दिलाया था. ऐसे में उन्होंने लगातार दूसरी बार गोल्ड मेडल जीता है.


अविनाश ने जीता गोल्ड


अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने एशियन गेम्स का रिकॉर्ड भी बनाया. ये दिन का भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है. एशियन गेम्स में भारत का ये 44वां पदक है.


निकहत जरीन को ब्रॉन्ज मेडल


बॉक्सिंग में भारत की निकहत को निराश होना पड़ा. निकहत जरीन सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गईं. इसी के साथ उन्हें अब ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ेगा. उन्हें थाईलैंड की बॉक्सर Chuthamat Raksat ने 3-2 से मात दी.


शूटिंग में भारत को मिला गोल्ड


भारत ने एक और गोल्ड मेडल जीत लिया है. टीम इंडिया ने शूटिंग के ट्रैप मेन टीम इवेंट में गोल्ड अपने नाम किया है.


शूटिंग में एक और मेडल


शूटिंग में देश को एक और मेडल मिला है. महिला ट्रैप टीम ने सिल्वर मेडल जीता है. मनीषा कीर, राजेश्वरी कुमारी और प्रीति रजक ने 337 का स्कोर किया.


सरबजोत और दिव्या ने जीता स‍िल्वर मेडल


भारत को आज के दिन का पहला मेडल शूटिंग में मिला है. भारतीय निशानेबाज सरबजोत सिंह और दिव्या ने स‍िल्वर मेडल जीत लिया है. फाइनल में चीन ने 16-14 के अंतर से मैच अपने नाम किया.


ट्रैक एंड फील्ड में भी खुला भारत का खाता


भारत को एक और मेडल मिला है. किरण बालियान ने शॉटपुट यानी गोला फेंक प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 17.36 मीटर के थ्रो के साथ मेडल जीता.


निकहत ने ओलंपिक कोटा और पदक पक्का किया


दो बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने एशियाई खेलों में महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर पेरिस ओलंपिक कोटा और पदक पक्का किया. शियाड में अपना तीसरा मुकाबला खेल रही निकहत को क्वार्टरफाइनल में जोर्डन की नासार हनान पर आरएससी (रैफरी द्वारा मुकाबला रोकना) से जीत दर्ज करने में तीन मिनट से भी कम समय लगा.


ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने स‍िल्वर मेडल जीता


भारत के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने एशियाई खेलों में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में स‍िल्वर मेडल जीता.