मेलबर्न: आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) पाबंदियों में और ढील देने का ऐलान किया है जिसमें 40,000 लोगों की क्षमता वाले खेल स्टेडियमों को अगले महीने से 10,000 लोगों की मेजबानी की अनुमति देना शामिल है. इससे अक्टूबर-नवंबर में टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन की संभावना बढ़ गई है. आस्ट्रेलिया में इसके बाद दिसंबर से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी होनी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- BCCI ने लिया बड़ा फैसला, फिलहाल इन 2 देशों का दौरा नहीं करेगी टीम इंडिया


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अगले महीने वर्ल्ड कप के भाग्य पर फैसला करने की संभावना है. 16 टीमों के टूनामेंट पर कोविड-19 महामारी के चलते संशय बना हुआ है. राष्ट्रीय कैबिनेट बैठक के बाद पीएम ने कहा कि ये बदलाव खेल मैच, कंसर्ट और महोत्सव जैसे कार्यक्रमों में लागू होंगे. हालांकि ये स्थल अपनी क्षमता की 25 फीसदी सीट ही भर पाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य उन नियमों के लिये काम कर रहे हैं जिसमें जुलाई से 40,000 लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम 10,000 लोगों की मेजबानी कर सकेंगे जिससे एमसीजी, एससीजी और एडीलेड ओवल में खेल नहीं हो पाएंगे.



मॉरिसन ने कहा, ‘इसके लिये बड़ा और खुला स्थान होना चाहिए. इसमें सीटें भी उचित दूरी पर होनी चाहिए. इसमें टिकट देने की जरूरत होगी ताकि लोग समझ सकें कि कितने लोग उस कार्यक्रम में मौजूद थे. अगले कुछ हफ्तों में इसके बारे में विचार किया जाएगा. बड़े स्टेडियमों के लिये हर स्थल पर राज्य के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के साथ मिलकर काम किया जाएगा.’


उन्होंने कहा कि देश भर में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों के सहयोग से इन स्थलों के लिये नियमों को बनाया जा रहा है. न्यूजीलैंड ने ऐलान किया है कि उनके यहां कोविड-19 का कोई सक्रिय मामला नहीं है, आस्ट्रेलिया भी इस महामारी से कम प्रभावित वाले देशों में शामिल है और वहां अभी तक 7000 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं.
(इनपुट-भाषा)