IND W vs AUS W 1st ODI Match Highlights: भारतीय महिला टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI सीरीज में हार के साथ शुरुआत हुई है. वानखेड़े स्टेडियम में हुए पहले मैच में बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऑस्ट्रलिया के खिलाफ खेलते हुए 282 रन का स्कोर खड़ा किया. यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI में भारत के सबसे बड़ा स्कोर भी है. जेमिमा रोड्रिग्स ने 82 रन की शानदार पारी खेली. वहीं, पूजा वस्त्राकर ने नाबाद 62 रन बनाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 21 गेंद रहते 6 विकेट से जीत दर्ज कर ली. इस जीत के साथ ही तीन मैच की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढ़त हासिल की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत ने खड़ा किया सबसे बड़ा स्कोर 


भारतीय टीम ने जेमिमा रोड्रिग्स के 82 रन और पूजा वस्त्राकर के नाबाद 62 रन की मदद से 8 विकेट पर 282 रन का स्कोर खड़ा किया. यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सर्वोच्च वनडे स्कोर भी था. वनडे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ स्कोर चार विकेट पर 281 रन था जो उसने 2017 में डर्बी में बनाया था. 


ऑस्ट्रेलिया के लिए चमकीं लिचफील्ड-पेरी


भारत के 282 रनों के टारगेट के पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की फोएबे लिचफील्ड (89 गेंद, आठ चौके, एक छक्का) और एलिसे पेरी (72 गेंद, नौ चौके, दो छक्के) के बीच दूसरे विकेट के लिए 150 गेंद में 148 रन की बेहतरीन शतकीय साझेदारी की. इसके बाद मैकग्रा की 11 चौके जड़ते हुए 55 गेंदों की पारी से यह लक्ष्य 46.3 ओवर में चार विकेट पर 285 रन बनाकर हासिल किया. बेथ मूनी ने भी 42 रन का योगदान दिया. आस्ट्रेलियाई कप्तान एलिसा हीली इस मैच में खाता नहीं खोल सकीं. उन्हें रेणुका सिंह ने स्नेह राणा के हाथों कैच आउट कराया. 


मूनी-मैकग्रा के बीच हुई अच्छी साझेदारी 


मूनी और मैकग्रा ने चौथे विकेट के लिए 67 गेंद में 88 रन की साझेदारी हुई. पूजा वस्त्राकर ने मूनी को बोल्ड कर आस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया, जिन्होंने 47 गेंद की पारी में चार चौके लगाए. इस समय टीम का स्कोर चार विकेट पर 258 रन था. मैकग्रा ने जल्द ही अपना अर्धशतक पूरा किया और एशले गार्डनर (नाबाद 07 रन) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. 


भारत की शुरुआत रही खराब 


भारत की ओपनिंग जोड़ी अच्छी शुरुआत दिलाने में कामयाब नहीं हो सकी. हालांकि, यास्तिका भाटिया ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 49 रन तक पारी को पहुंचाया लेकिन वह आउट हो गईं. जेमिमा ने गर्मी और उमस से जूझते हुए 2023 में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और इस साल चार वनडे में अपना दूसरा अर्धशतक जड़ा, जो आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका पहला पचासा भी है. दायें हाथ की इस बल्लेबाज ने 77 गेंद में सात चौकों की मदद से वनडे में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बनाया. उन्होंने 82 रन बनाए. 


पूजा वस्त्राकर के बल्ले से भी निकले रन 


पूजा ने मैदान के चारों ओर शॉट लगाए और अपना चौथा अर्धशतक जड़ा. इस दाएं हाथ की बल्लेबाज ने महज 46 गेंद में सात चौके और दो छक्के से नाबाद 62 रन बनाए. भारत ने इस तरह से अंतिम छह ओवरों में 56 रन जुटाए. एशले गार्डनर (63 रन देकर दो विकेट) ने इस दौरान जेमिमा को आउट किया, जिसके बाद पूजा ने तेजी से रन बटोरने की जिम्मेदारी उठाई. जेमिमा और पूजा के अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका.


गेंदबाजी में नहीं दिखा कमाल


टीम इंडिया के गेंदबाज इस मैच में फीके-फीके नजर आए. रेनुका सिंह, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा ने 1-1 विकेट झटका. इनके अलावा कप्तान हरमनप्रीत समेत बाकी गेंदबाज कोई विकेट नहीं चटका सके. दीप्ति सबसे महंगी साबित हुईं उन्होंने 10 ओवर में 55 रन दिए. वहीं, स्नेह राणा ने 54 रन लुटाए.


(एजेंसी इनपुट के साथ)