Asia Cup 2023, Super 4 Equation : पाकिस्तान और श्रीलंका में फिलहाल एशिया कप (Asia Cup-2023) खेला जा रहा है. टूर्नामेंट में अभी तक 4 मैच हुए हैं. बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी वाली टीम पाकिस्तान ने सबसे पहले सुपर-4 का टिकट हासिल किया. ग्रुप-ए में पाकिस्तान के अलावा भारत और नेपाल हैं. वहीं, ग्रुप-बी से श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान कतार में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांग्लादेश की बड़ी जीत


इस बीच बांग्लादेश ने ग्रुप-बी के अपने दूसरे मैच में अफगानिस्तान को 89 रनों के बड़े अंतर से मात दी. लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में बांग्लादेश ने 5 विकेच पर 334 रनों का विशाल स्कोर बनाया जिसके बाद अफगानिस्तान टीम 44.3 ओवर में 245 रन पर ऑलआउट हो गई. मेहदी हसन मिराज को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. मिराज 112 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए. उन्होंने 119 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 3 छक्के जड़े. नजमुल हसन शांतो ने 104 रन बनाए.


अभी क्या है स्थिति


ग्रुप-बी की बात करें तो श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान इसका हिस्सा हैं. श्रीलंका ने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को मात दी, जिससे 2 अंकों के साथ वो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है. बांग्लादेश ने अभी तक 2 मैचों में एक जीता, एक हारा. बांगलादेश के भी 2 अंक हैं. अफगानिस्तान का अंकों का खाता नहीं खुल पाया है. श्रीलंका पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है क्योंकि उसका नेट रन रेट बांग्लादेश से बेहतर है.


ग्रुप-बी मैच जीते हारे टाई बेनतीजा अंक NRR
श्रीलंका 1 1 0 0 0 2 +0.951
बांग्लादेश 2 1 1 0 0 2 +0.373
अफगानिस्तान 1 0 1 0 0 0 -1.780

ग्रुप-बी से कौन सी टीम जाएगी आगे?


अभी ग्रुप-बी से श्रीलंका को एक मैच और खेलना है जो अफगानिस्तान के खिलाफ है. अगर उस मैच में अफगानिस्तान बड़ी जीत दर्ज कर लेता है तो तीनों टीमों के 2-2 अंक हो जाएंगे. ऐसे में बेहतर नेट रन रेट वाली टीमें सुपर-4 में पहुंच जाएंगी. हालांकि श्रीलंका का अगले राउंड में पहुंचना तय लग रहा है. बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच टक्कर है. बता दें कि आधिकारिक तौर पर अभी ग्रुप-बी से किसी भी टीम ने सुपर-4 के लिए क्वालिफाई नहीं किया है लेकिन संभावना पूरी है कि श्रीलंका और बांग्लादेश बेहतर नेट रन रेट को देखते हुए अगले राउंड में जाएंगे.