Unbreakable Record Cricket: हर खेल में कई बार ऐसे खिलाड़ी देखने को मिलते हैं जो किसी चमत्कार से कम नहीं होते. क्रिकेट में भी एक नाम था ब्रायन लारा, जिनके रिकॉर्ड्स को आज भी देख रोंगटे खड़े हो जाते हैं. ब्रायन लारा को मानों क्रीज पर अंगद की तरह पैर जमाने की आदत हो. अभी तक ब्रायन लारा के नाम दो रिकॉर्ड हैं जो सालों से कायम हैं, फिर चाहे बात टेस्ट में 400 रन की हो या फिर ट्रिपल सेंचुरी की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लारा के सामने गेंदबाजों ने मांगी रहम की भीख 


ब्रायन लारा ने अपना खौफ घरेलू क्रिकेट से ही पैदा करना शुरू कर दिया था. वेस्टइंडीज के दिग्गज ने साल 1994 में इंग्लिश काउंटी में वारविकशायर की ओर से अविश्वसनीय पारी खेली थी. उन्होंने क्रीज पर ऐसा खूंटा गाड़ा की गेंदबाज रहम की भीख मांगने पर मजबूर नजर आए. लारा ने डरहम के खिलाफ नाबाद 501 रन की पारी खेली थी. पिछले 30 सालों से घरेलू क्रिकेट में आज भी इस रिकॉर्ड को कोई भी ध्वस्त नहीं कर पाया है. लारा ने 427 गेंदों का सामना करते हुए 62 चौके और 10 छक्के भी लगाए थे. लारा की पारी की बदौलत उनकी टीम ने स्कोरबोर्ड पर 801 रन टांग दिए थे. 


इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं टूट रहा रिकॉर्ड 


टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई ट्रिपल सेंचुरी देखने को मिली. लेकिन लारा के रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. उनके नाम आज भी 400 रन का रिकॉर्ड दर्ज है. लारा की बड़ी पारियों की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 375, 400 नाबाद और घरेलू क्रिकेट में 501 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड्स बनाए. 


ये भी पढ़ें.. CSK, RCB या MI.. IPL 2025 के ऑक्शन में उतरेंगे ऋषभ पंत? सोशल मीडिया पोस्ट से खलबली


करियर की सबसे खास पारी


ब्रायन लारा ने भले ही अपने करियर में ट्रिपल सेंचुरीज की झड़ी लगा दी हो. उन्होंने रिकॉर्ड 400 रन ठोके हों, लेकिन उनके लिए सिडनी में खेली गई सपारी सबसे यादगार साबित हुई. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1993 में लारा ने 277 रन ठोके थे. इस पारी में लारा ने अपना पहला शतक ठोका था. पारी की याद में उन्होंने अपनी बेटी का नाम सिडनी रख दिया.