England Cricket Team: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में पारी और 47 रनों से करारी शिकस्त दी. इस मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने एक ऐसा महारिकॉर्ड बना दिया, जो अब तक कोई दूसरी टीम नहीं कर सकी है. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने तीन मैचों की सीरीज के इस पहले टेस्ट में पाकिस्तानी गेंदबाजों को जमकर धोया और शुरुआत से ही मैच में पकड़ मजबूर रखी. हैरी ब्रूक और जो रूट ने गजब की बल्लेबाजी करते हुए बड़े शतक बनाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंग्लैंड ने रचा इतिहास


पाकिस्तान के पहली पारी में 556 रन बनाने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाजों का मजाक उड़ाया. हैरी ब्रूक (317) और जो रूट (262) की बैटिंग देखने लायक थी, क्योंकि दोनों बल्लेबाजों ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाया, जिससे इंग्लैंड ने 823/7 का विशाल स्कोर बोर्ड पर लगाया. यह तीसरी बार है, जब इंग्लैंड ने 800+ का स्कोर बनाया है. ऐसा करने वाली वह पहली टीम बन गई है.


टॉप-3 सबसे बड़े स्कोर इंग्लैंड के नाम


इंग्लैंड के नाम टेस्ट क्रिकेट में टॉप-3 सबसे बड़े स्कोर नाम है. इंग्लैंड ने सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 1938 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 903/7 बनाया था. दूसरे नंबर पर 1930 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 849 रन का बनाया स्कोर है. मुल्तान टेस्ट मैच में 823/7 का स्कोर इंग्लैंड का तीसरा सबसे बड़ा टेस्ट क्रिकेट स्कोर है. 


हैरी ब्रूक की रिकॉर्डतोड़ बैटिंग


हैरी ब्रूक इस मैच के स्टार रहे. उन्होंने 322 गेंदों पर 317 रन बनाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला तिहरा शतक लगाया. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक था. उन्होंने जो रूट के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 454 रन की साझेदारी की. यह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी रही और पाकिस्तान के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में सबसे बड़ी साझेदारी भी.


पाकिस्तान की शर्मनाक हार


इंग्लिश क्रिकेट टीम से पारी और 47 रनों से हारकर पाकिस्तान ने अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी कर लिया. पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली ऐसी टीम बनी है, जो 500 से ज्यादा रन बनाने के बाद भी पारी से मैच हार गई. पाकिस्तान टीम दूसरी पारी में 220 रन पर सिमट गई.  इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया.