Team India New Head Coach: पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की भारतीय मेंस क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति लगभग तय हो गई है. गंभीर कई महीनों से भारतीय टीम के कोच पद की दौड़ में शामिल हैं. मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्टैक्ट मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त होने वाला है. गंभीर की नियुक्ति को आने वाले दिनों में बीसीसीआई द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित कर दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड ने मानी गंभीर की शर्तें


बीसीसीआई द्वारा संपर्क किए जाने के बाद गंभीर ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया, लेकिन कुछ मांगें रखी थीं. उनकी मांगों को बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है. इस घटनाक्रम से वाकिफ बीसीसीआई के एक सूत्र ने दैनिक भास्कर को बताया, ''हमने भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए गंभीर से बातचीत की है. वह टी-20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे.''


ये भी पढ़ें: PHOTOS: स्मृति मंधाना ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, 824 दिनों का इंतजार खत्म


गंभीर ने बीसीसीआई के सामने रखी यह मांग


रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गंभीर ने बीसीसीआई से कहा कि अगर उन्हें सपोर्ट स्टाफ तय करने का अधिकार दिया जाता है तो वे इस पद को स्वीकार कर लेंगे. उनकी मांग मान ली गई और बोर्ड इस महीने के अंत में गंभीर की मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा करेगा.  जब रवि शास्त्री मुख्य कोच थे, तब विक्रम राठौर ने संजय बांगर की जगह बल्लेबाजी कोच का पद संभाला था. शास्त्री की जगह द्रविड़ के मुख्य कोच बनने के बाद भी राठौर सपोर्ट स्टाफ में अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब रहे. वर्तमान में पारस म्हाम्ब्रे और टी दिलीप क्रमशः गेंदबाजी और फील्डिंग कोच हैं.


ये भी पढ़ें: 'आपसे पूरे दिल से प्यार करता हूं...', वाइफ से अनबन के बीच हार्दिक पांड्या ने शेयर किया सुपर क्यूट वीडियो


टीम में भी बदलाव करेंगे गंभीर


रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि गंभीर न केवल सपोर्ट स्टाफ में बल्कि टीम में भी बदलाव करेंगे. गंभीर की देखरेख में कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2024 का खिताब जीता. हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान गंभीर ने कहा, ''राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है. मैं भारतीय टीम को कोचिंग देना पसंद करूंगा. अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है. आप 140 करोड़ भारतीयों और दुनिया भर के लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं." गंभीर 2007 में भारत की टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम और 2011 वनडे वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे.