Border-Gavaskar Trophy India vs Australia Test Match: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत को साउथ अफ्रीका में टी20 सीरीज खेलनी है. उसके बाद फिर टेस्ट क्रिकेट की वापसी हो जाएगी. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी और वहां 22 नवंबर को 5 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी. इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. इसमें फास्ट बॉलर हर्षित राणा को भी मौका दिया गया है. वह पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया में उनके ऊपर सबकी नजरें होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर्षित ने मचाया धमाल


हर्षित राणा ने घरेलू क्रिकेट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए रणजी ट्रॉफी 2024-25 में धमाल मचा दिया. हर्षित ने 28 अक्टूबर (सोमवार) को अरुण जेटली स्टेडियम में असम के खिलाफ दिल्ली के खेल में बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाया. मैच के पहले दिन उन्होंने 80 रन देकर 5 विकेट लिए हैं. उनकी गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली ने असम को 330 रनों पर समेट दिया. यह उनके फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिर्फ 10वें मैच में दूसरा पांच विकेट हॉल था.


बैटिंग में दिखाया जलवा


गेंद से अपने शानदार प्रदर्शन के बाद हर्षित ने अपनी बल्लेबाजी का भी प्रदर्शन किया. 22 वर्षीय हर्षित के नाम पहले से ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक शतक और एक अर्धशतक है. उन्होंने शानदार अंदाज में अपना दूसरा अर्धशतक बनाया. आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए हर्षित ने 78 गेंदों पर 75.64 की स्ट्राइक रेट से चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 59 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली.


ये भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट में फिर आया भूचाल, वर्ल्ड कप विजेता कोच ने 6 महीने में ही दिया इस्तीफा


हर्षित के चयन पर उठे थे सवाल


हर्षित के लिए शानदार प्रदर्शन करने का इससे बेहतर अवसर नहीं हो सकता है. उनका चयन टीम इंडिया में हुआ है. अपनी बॉलिंग और बैटिंग से उन्होंने यह साबित कर दिया है कि वह ऑस्ट्रेलिया में चुनौती के लिए तैयार है. उनके चयन पर कई सवाल उठे थे. आलोचकों का मानना है कि रेड बॉल से उनका अनुभव काफी कम है और मुश्किल दौरे पर वह टीम की कमजोरी साबित हो सकते हैं. हर्षित ने वहां जाने से पहले यह दिखा दिया है कि वह पूरी तैयार हैं. 18 सदस्यीय टीम में BCCI ने तीन अनकैप्ड टेस्ट खिलाड़ियों को चुना. इनमें हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी और अभिमन्यु ईश्वरन हैं. इन प्लेयर्स को स्टार खिलाड़ियों के साथ एक ही ड्रेसिंग रूम शेयर करने के लिए इससे बड़ा कोई मंच नहीं मिल सकता.


ये भी पढ़ें: India vs South Africa T20: साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया को नहीं मिलेगा गौतम गंभीर का साथ, यह दिग्गज बनेगा कोच


बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के लिए भारत की टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर.