Delhi Capitals Head Coach: आईपीएल 2025 से पहले दिल्ली कैपिटल्स की टीम को नए हेड कोच की तलाश है. रिकी पोंटिंग के टीम से अलग होने के बाद फ्रेंचाइजी में यह पद खाली है. अब हेड कोच बनने की रेस में एक नया नाम सामने आया है. भारत के बाएं हाथ के पूर्व खिलाड़ी हेमंग बदानी दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं, जबकि तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल का नाम फ्रेंचाइजी के सहयोगी स्टाफ में भूमिका के लिए चर्चा में है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिकी पोंटिंग को हटाया


दिल्ली कैपिटल्स ने कुछ सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को उनकी उपलब्धता संबंधी समस्याओं के कारण हेड कोच के रूप में हटा दिया था. पोंटिंग 2018 से टीम के साथ थे. हालांकि, उन्हें हेड कोच रहते दिल्ली की टीम कभी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई. एक बार फाइनल तक जरूर पहुंची, लेकिन खिताब जीतने से चूक गई. 


ये भी पढ़ें: ​IND vs PAK: 19 अक्टूबर को होगा हाई-वोल्टेज मैच, Jio Cinema या Hotstar नहीं.. ऐसे देख पाएंगे


ये नाम नाम रेस में सबसे आगे


इंडियन प्रीमियर लीग के एक सूत्र ने पीटीआई को नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, 'दिल्ली कैपिटल्स का मैनेजमेंट स्तरीय घरेलू कोच ढूंढ रहा है और हेमंग तथा मुनाफ का नाम सामने आया है. अभी अंतिम फैसला नहीं किया गया है, लेकिन मुनाफ गेंदबाजी कोच हो सकते हैं.' बता दें कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर हेमांग बदानी टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट मैच और 40 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं. वहीं, मुनाफ पटेल को भी कई सालों तक इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रिय रहे.


हैदराबाद के साथ कर चुके हैं काम


बदानी इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद में ब्रायन लारा के साथ काम कर चुके हैं, लेकिन अगर उन्हें यह काम मिलता है तो यह उनके लिए बहुत बड़ा मौका होगा. तमिलनाडु के पूर्व बल्लेबाज बदानी ने 2001-2004 के बीच भारत के लिए चार टेस्ट और 40 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें 2001 की द्विपक्षीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय शतक उनके करियर का मुख्य आकर्षण रहा. उनसे उम्मीद की जाएगी कि वह दिल्ली कैपिटल्स को उसका पहला आईपीएल खिताब दिलाएं जो 2008 में लीग की शुरुआत के बाद से टीम से दूर रहा है. दिल्ली केवल एक बार 2020 में फाइनल में पहुंची है जब वह मुंबई इंडियंस से हार गई थी.


इन तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है दिल्ली


अधिकांश अन्य फ्रेंचाइजी की तरह दिल्ली कैपिटल्स के भी आगामी मेगा ऑक्शन से पहले तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने की उम्मीद है. टीम कप्तान ऋषभ पंत (18 करोड़ रुपये), ऑलराउंडर अक्षर पटेल (14 करोड) और बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव (11 करोड़) को रिटेन कर सकती है. 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर 75 करोड़ रुपये खर्च होंगे, इसलिए यह माना जा रहा है कि पिछले साल के स्टार खिलाड़ी जेक-फ्रेजर मैकगर्क और दक्षिण अफ्रीका के ट्रिस्टन स्टब्स को टीम राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड के जरिए चुन सकती है. बशर्ते उनकी कीमत टीम के बजट के भीतर हो. 


(एजेंसी इनपुट के साथ)