ODI World CUP: आईसीसी पुरुष वनडे वर्ल्ड कप 2023 पांच अक्टूबर से शुरू हो सकता है और फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. अहमदाबाद के अलावा, बीसीसीआई ने मेगा इवेंट के लिए कम से कम 10 से अधिक स्थानों को शॉर्टलिस्ट किया है. अन्य स्थानों में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत का ये स्टेडियम रचेगा इतिहास


ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 टीमों वाले वनडे वर्ल्ड कप में 46 दिनों की अवधि में तीन नॉकआउट सहित 48 मैच होंगे. फाइनल के अलावा, बीसीसीआई ने अभी तक किसी भी खेल के लिए निर्दिष्ट स्थानों या दो या तीन शहरों को अंतिम रूप नहीं दिया है, जहां टीमें वार्म-अप खेलेंगी. भारत के विभिन्न हिस्सों में मानसून के मौसम के चलते जटिलताओं के कारण देरी हुई है. आईसीसी वर्ल्ड कप के कार्यक्रमों की घोषणा कम से कम एक साल पहले करता है, लेकिन इस बार विश्व शासी निकाय बीसीसीआई को भारत सरकार से आवश्यक मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहा है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टूर्नामेंट के लिए कर छूट प्राप्त करना और पाकिस्तान टीम के लिए वीजा मंजूरी, जो 2013 की शुरूआत से आईसीसी को छोड़कर भारत में नहीं खेली है, प्रमुख मुद्दे हैं.


खेला जाएगा 2023 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला!  


पता चला है कि पिछले सप्ताहांत दुबई में हुई आईसीसी की तिमाही बैठक में बीसीसीआई ने वैश्विक संस्था को आश्वासन दिया था कि भारत सरकार पाकिस्तानी दल के वीजा को मंजूरी देगी. जहां तक टैक्स छूट के मुद्दे की बात है, उम्मीद है कि बीसीसीआई जल्द ही भारत सरकार की स्थिति के बारे में आईसीसी को अपडेट करेगा. पिछले साल, आईसीसी को भारतीय कर अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया था कि 2023 विश्व कप से उसके प्रसारण राजस्व के लिए 20 प्रतिशत कर आदेश (अधिभार को छोड़कर) लिया जाएगा. बीसीसीआई ने अपने सदस्यों - राज्य संघों - को वितरित एक नोट में कहा है कि आईसीसी द्वारा लगाए गए किसी भी कर को आईसीसी के केंद्रीय राजस्व पूल से भारतीय बोर्ड के राजस्व के खिलाफ समायोजित किया जाएगा. नोट में, बीसीसीआई ने 2023 विश्व कप से अईसीसी की अनुमानित प्रसारण आय 533.29 मिलियन अमरीकी डॉलर तय की है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे