India vs Afghanistan: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 के लिए टीम इंडिया ने कमर कस ली है. भारत को पहला मुकाबला उलटफेर करने में मास्टर टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 20 जून को खेलना है. भले ही कागजी आंकड़ों में यह टीम पीछे है, लेकिन इस टीम को हल्के में आंकना रोहित शर्मा के लिए भारी पड़ सकता है. इस टीम ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को नाकों चने चबवा दिए. इस वर्ल्ड कप में भी अफगानिस्तान जोर-शोर से आगे बढ़ती दिखी. रोहित शर्मा को इस टीम के खिलाफ एक फॉर्मूला लगाना होगा, जिससे टीम इंडिया आसानी से जीत सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसी है टीम की बैटिंग? 


अफगान टीम की बल्लेबाजी की बात करें रहमनुल्लाह गुरबाज टीम के एक्स फैक्टर साबित होते हैं. गुरबाज लंबी रेस के घोडे़ हैं, इनके विकेट से ही अफगान टीम दबाव में आ जाती है. उनका साथ देने उतरते हैं इब्राहिम जादरान जो दूसरे छोर से अपनी बेखौफ बल्लेबाजी से विरोधियों को जख्म देते हैं. टीम की बैटिंग काफी डीप नजर आती है. अजमतुल्लाह उमरजई भी स्कोरबोर्ड को चलाने में बहुमूल्य योगदान देते हैं. इसके अलावा मोहम्मद नबी, राशिद खान जैसे खिलाड़ी अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने का माद्दा रखते हैं. 


स्पिन है टीम की ताकत 


सुपर-8 के मुकाबले वेस्टइंडीज में होने हैं. यहां की पिचों पर अक्सर स्पिनर्स का बोलबाला देखने को मिलता है. अफगान टीम की ताकत स्पिन गेंदबाजी है. राशिद खान टीम के ट्रंप कार्ड साबित होते नजर आते हैं. राशिद बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाने का माद्दा रखते हैं. इसके अलावा नूर अहमद को जूनियर राशिद कहें तो गलत नहीं होगा. पिछले कुछ महीनों में नूर ने विरोधी टीमों में खासा खौफ पैदा किया है. वहीं, तेज गेंदबाजी में फारुखी और नवीन उल हक बल्लेबाजों के लिए चुनौती पेश करते हैं. 


रोहित को लगाना होगा ये फॉर्मूला


टीम इंडिया के पास ऐसे बल्लेबाज मौजूद हैं जिनके पास स्पिनर्स का तोड़ है. रोहित-विराट भी स्पिनर्स की जमकर धुनाई करने का माद्दा रखते हैं. टीम इंडिया को अफगानिस्तान पर जीत दर्ज करने के लिए स्पिनर्स के लिए होमवर्क करके आना होगा. अब देखना होगा कि रोहित शर्मा इस टीम के लिए किस तरह की प्लेइंग-XI तैयार करते हैं.