Border Gavaskar Trophy 2024-25 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल के अंत में होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का हर क्रिकेट फैन को इंतजार है. दोनों टीमों के बीच इस बार 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत 22 से 26 नवंबर के बीच होने वाले पर्थ टेस्ट मैच के साथ होगी. भारत ने 2016 के बाद से कोई भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं गंवाई है. ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो बार उसी के घर में जाकर रौंदा है. ऐसे में इस बार भी रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम का यही लक्ष्य रहने वाला है. इस मेगा सीरीज में स्टार स्पिनर नाथन लियोन ने ऑस्ट्रेलिया की जीत की भविष्यवाणी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लियोन ने की भविष्यवाणी


ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने भविष्यवाणी की है कि मेजबान टीम इस साल नवंबर में शुरू होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत का क्लीन स्वीप करेगी. भारत पिछले 10 सालों से खिताब बरकरार रखने में सफल रहा है, जिसमें 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना भी शामिल है. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2011 में इस सीरीज में क्लीन स्वीप किया था.


ये भी पढ़ें : टूटने वाला है 'सिक्स' का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित नहीं ये खूंखार भारतीय रचेगा इतिहास!


'ऑस्ट्रेलिया 5-0 से जीतेगा' 


विलो टॉक पॉडकास्ट पर एलिसा हीली से बात करते हुए लियोन ने कहा, 'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीते हुए हमें 10 साल हो गए हैं. मैंने इस सीरीज के बारे में तब सोचना शुरू किया जब इंग्लैंड भारत में था, उन्हें खेलते हुए देख रहा था. मुझे खेल पसंद है और मैं एक अच्छा टेस्ट मैच देखूंगा, लेकिन मेरी नजर इस सीरीज पर लंबे समय से है. मेरी भविष्यवाणी है कि ऑस्ट्रेलिया 5-0 से जीतेगा.'


'बड़े रन बनाने होंगे'


लियोन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को एक संदेश भी दिया कि वे भारतीय गेंदबाजी लाइनअप के सामने बड़े स्कोर बनाएं. उन्होंने कहा, 'हमें बड़े रन बनाने होंगे. हमें ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत है, जो शतक बनाने के लिए काफी प्रतिभाशाली हों जैसे स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और ट्रैविस हेड, जो सभी टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं. मुझे 101 या 107 नहीं चाहिए, मुझे 180 और 200 चाहिए.' बता दें कि लियोन बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 27 मैचों में 31.56 की औसत से 121 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.


ये भी पढ़ें : 'खुशी है हम हार गए...', शमर्नाक हार के बाद ऐसा बयान, PAK क्रिकेटर को फैंस ने लताड़ा


भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2024-25 शेड्यूल


पर्थ स्टेडियम में पहला टेस्ट - 22 से 26 नवंबर
एडिलेड के ओवल में दूसरा टेस्ट - 6 से 10 दिसंबर (डे-नाइट)
ब्रिसबेन के गाबा में तीसरा टेस्ट - 14 से 18 दिसंबर
मेलबर्न में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में चौथा टेस्ट - 26 दिसंबर से 30 दिसंबर
सिडनी में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पांचवां टेस्ट - 3 जनवरी से 7 जनवरी, 2025.