IND vs BAN 1st Test : चेपॉक में जारी भारत-बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच से रविचंद्रन अश्विन ने शंखनाद कर दिया है. यह शंखनाद दुनिया के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का है. अश्विन ने पहली पारी में शतक जड़कर मुरलीधरन के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को खतरे में डाल दिया. अब आप सोच रहे होंगे कि भला शतक जड़कर अश्विन मुरलीधरन का कौन सा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने की ओर बढ़ चले हैं, क्योंकि यह दिग्गज तो बॉलर था. आइए जानते हैं मुरलीधरन के किस महान रिकॉर्ड पर खतरा मंडराया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अश्विन का शानदार शतक


रविचंद्रन अश्विन ने मैच के पहले दिन उस समय शानदार बैटिंग दिखाई जब भारतीय टीम मुश्किल में थी. टीम के 6 विकेट 144 रन पर ही गिर गए थे. सातवें नंबर पर बैटिंग करते हुए अश्विन ने जडेजा के साथ मिलकर 199 रनों की बड़ी शतकीय साझेदारी की और भारत को एक 376 रन के अच्छे टोटल तक पहुंचाया. इस दौरान अश्विन के बल्ले से उनके टेस्ट करियर का छठा शतक भी निकला. इस ऑलराउंडर ने 113 रनों की तेज पारी खेली, जिसमें 11 चौके और 2 छक्के भी शामिल रहे.


खतरे में मुरलीधरन का महान रिकॉर्ड


दरअसल, मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड है. भारतीय स्पिनर इसी रिकॉर्ड की तोड़ने की दहलीज पर है. अश्विन अब तक 10 बार टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीत चुके हैं और दूसरे नंबर पर हैं. मौजूदा भारत-बांग्लादेश सीरीज में उनके पास यह अवॉर्ड जीतने का मौका है. पहले मैच में उनसे शानदार बैटिंग देखने को मिली. गेंदबाजी में भी अगर वह ऐसा ही कमाल करने में कामयाब रहे और अगले टेस्ट में भी शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया तो वह प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीत सकते हैं. और अगर ऐसा हुआ तो वह मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. इसके बाद उन्हें नंबर-1 बनने के लिए सिर्फ एक बार और प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतना होगा, जिससे वह दुनिया में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द सीरीज (टेस्ट में) जीतने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे.


भारत ने कसा शिकंजा


मुकाबले में भारत की शुरुआत भले ही खराब रही हो, लेकिन अश्विन और रवींद्र जडेजा की पारियों ने शानदार वापसी कराई. अब भारतीय गेंदबाजों ने शिकंजा कस दिया है. खबर लिखे जाने तक 376 रन के जवाब में बांग्लादेश की आधी टीम मात्र 40 रन पर ही पवेलियन लौट गई है. जसप्रीत बुमराह और आकाशदीप सिंह ने 2-2 शिकार कर लिए हैं. वहीं, मोहम्मद सिराज को अब तक 1 सफलता मिली है.