IND W vs  PAK W, Asia Cup 2024 : श्रीलंका में जारी महिला एशिया कप 2024 में भारत ने जीत से आगाज किया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टूर्नामेंट खेल रही भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की चारों खाने चित पर जीत दर्ज की. टीम इंडिया की तिकड़ी ने पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. इस मुकाबले में भारत ने 7 विकेट से पाकिस्तान को धूल चटाई. दांबुला के मैदान पर खेले गए मैच में पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की टीम 19.2 ओवर में ही 108 रन पर ढेर हो गई. टारगेट का पीछा करते हुआ भारत के बल्लेबाजों ने बड़ी आसानी से 109 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली. दीप्ति शर्मा (3 विकेट), स्मृति मंधाना (45 रन) और शैफाली वर्मा (40 रन) की तिकड़ी ने भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय गेंदबाजों का कमाल प्रदर्शन


टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला पाकिस्तान पर भारी पड़ा. भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही शिकंजा कसते हुए पाकिस्तान के बल्लेबाजों को बड़े स्कोर तक पहुंचने से रोका. पूजा वस्त्राकर ने पाकिस्तान के ओपनरों के विकेट सस्ते में गिराते हुए गुल फिरोजा को 5 और विकेटकीपर मुनीबा अली को 11 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया. इसके बाद श्रेयंका पाटिल ने आलिया रियाज को 6 रनों के स्कोर पर आउट कर दिया. 


दीप्ति शर्मा की फिरकी का चला जादू


दीप्ति शर्मा की फिरकी का जादू चला और उन्होंने कप्तान निदा डार को 8 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. रेणुका सिंह ने सिदरा अमीन को आउट करके पाकिस्तान की आधी टीम को 61 रनों के स्कोर पर आउट कर दिया. रेणुका ने इरम जावेद को अगली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट कर दिया. तूबा हसन ने 22 रनों की पारी खेली. भारतीय टीम ने इसके बाद पुच्छले क्रम को भी जल्दी से निपटाते हुए सैयदा अरूब शाह (2), नशरा संधू (0) और सादिया इकबाल (0) को आउट कर दिया. पाकिस्तान की ओर से फातिमा सना ने 22 रनों की पारी खेली. सिदरा अमीन ने सर्वाधिक 25 रन बनाए. भारत की ओर से रेणुका सिंह, पूजा वस्त्राकर और श्रेयंका पाटिल ने 2-2 विकेट लिए. दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. 


शैफाली-मंधाना ने जीत तक पहुंचाया


109 रन के छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचा ही दिया था कि दोनों आउट हो गईं. 29 गेंदों में 40 रन बनाकर शैफाली अरूब शाह का शिकार बनीं. मंधाना को भी अरूब ने ही आउट किया. मंधाना ने 45 रन की अपनी पारी में 9 चौके जड़े. जीत से चंद रन पहले भारत को तीसरा झटका दयालन हेमलता (14 रन) के रूप में लगा. जेमिमा रोड्रिग्स (3 रन*) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (5 रन*) ने भारत को और कोई नुकसान के बिना जीत दिला दी. दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.