Narendra Modi, Anthony Albanese will watch Ahmedabad 4th Test Match: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज आज यानी 9 मार्च को अहमदाबाद में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy 2023) के अंतिम टेस्ट के पहले दिन का मैच देखेंगे. इसके लिए अहमदाबाद में 200 से अधिक पुलिस अधिकारी और 2000 से अधिक पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में तैनात किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सुबह 8.35 बजे अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंच जाएंगे. वे ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ स्टेडियम में एंट्री लेंगे. दोनों पीएम खिलाड़ियों से मिलेंगे. इसके बाद वे एक बग्घी में सवार होकर स्टेडियम का एक चक्कर लगाएंगे. दोनों पीएम टॉस के दौरान मौजूद रहेंगे लेकिन टॉस उछालने की संभावना नहीं है. फिर दोनों पीएम ऊपर वीवीआईपी पैवेलियन में चले जाएंगे और वहीं पर बैठकर 2 घंटे का मैच देखेंगे. 



ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने खेली होली


इस हाई प्रोफाइल विजिट के लिए ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज (Anthony Albanese) पहले ही गुजरात पहुंचे हुए हैं. उन्होंने बुधवार को गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत के साथ होली भी मनाई. साथ ही गुजरात सरकार की ओर से प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद लिया. ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल मई में लेबर पार्टी सत्ता में आई है, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज का भारत में यह पहला आधिकारिक दौरा है. इससे पहले आख़िरी बार 2017 में ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री Malcom Turnbull भारत दौरे पर आए थे. 


वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) साल 2014 में पहले आधिकारिक दौरे पर ऑस्ट्रेलिया गए थे. उस वक्त उन्होंने G20 Leaders Summit में हिस्सा लिया था और द्विपक्षीय वार्ता भी हुई थी. इस दौरान पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया की संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था. ऐसा करने वाले मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. 


पिछले साल 3 बार हुई मुलाकात


भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पिछले साल 3 बार मुलाक़ात कर चुके हैं. मई 2022 में टोक्यो में Quad Leaders Summit के दौरान दोनों नेताओं की मुलाक़ात हुई थी. इसके बाद नवंबर 2022 में G20 सम्मेलन के दौरान भी दोनों पीएम मिले थे. जापान के पीएम शिंजो आबे के State Funeral के दौरान भी दोनों पीएम के बीच संक्षिप्त मुलाकात हुई थी.


ड्रैगन को एकजुट जवाब की तैयारी


जियो पॉलिटिकल एक्सपर्टों के मुताबिक इंडो-पैसिफिक एरिया में चीन के बढ़ते खतरे को देखते हुए दोनों देश अपने संबंधों को लगातार मजबूत कर रहे हैं. यही वजह है कि दोनों देशों के सीनियर लीडर्स की विजिट काफी बढ़ गई है. अहमदाबाद के क्रिकेट मैच से पहले जब दोनों देशों के पीएम बग्घी पर सवार होकर एक साथ घूमेंगे, तो इसी बहाने वे ड्रैगन को भी संदेश रहे होंगे कि वे इंडो-पैसिफिक एरिया में उसकी मनमानी चलने नहीं देंगे और एक साथ मिलकर उसका जवाब देंगे. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे