IND vs AUS 2023 ODI Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल से 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला जाएगा. अगले महीने शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले इसे भारत के लिहाज से अहम सीरीज माना जा रहा है. क्रिकेट एक्सपर्टों के मुताबिक जो टीम इस सीरीज में जीत हासिल करेगी, वह वर्ल्ड कप में बुलंद इरादों के साथ उतरेगी और इसका असर उसके विजयी अभियान पर भी दिखाई देगा. आएए जान लेते हैं कि दोनों टीमों का वनडे रिकॉर्ड क्या कहता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक 146 बार भिडंत


क्रिकेट एक्सपर्टों के मुताबिक भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें (India vs Australia ODI Records) अब तक वनडे मैचों में 146 बार भिड़ चुकी हैं. इनमें से 54 मैचों में भारत ने और 82 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है. जबकि 10 मैच ड्रा रहे हैं. इस प्रकार रिकॉर्ड के आधार पर देखें तो ऑस्ट्रेलिया मजबूत दिखती है. हालांकि इसके आधार पर आप एकदम से पूरी तस्वीर का अंदाजा नहीं लगा सकते. 


दोनों देशों में अब तक 14 सीरीज


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 14 वनडे सीरीज न खेली गई हैं. इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 8 और भारत ने 6 वनडे सीरीज जीती हैं. इनमें से 11 सीरीज भारत में खेली गई हैं, जिनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 6 और भारत ने 5 सीरीज अपने नाम की हैं. ऑस्ट्रेलिया में खेली गई 3 वनडे सीरीज में भारत ने एक और ऑस्ट्रेलिया ने 2 वनडे सीरीज जीती हैं. 


वर्ष 1984 में खेली गई पहली श्रंखला


दोनों देशों के बीच पहली वनडे सीरीज (India vs Australia ODI Records) वर्ष 1984 में खेली गई थी. अगर भारतीय सरजमीन की बात करें तो यहां पर दोनों देशों के बीच अब तक 67 वनडे मैच हो चुके हैं. इनमें से 30 में भारत और 32 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की. वहीं 5 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला था. 


चिंता वाली बात ये है कि दोनों टीमों के बीच खेली गई पिछली 4 सीरीज (India vs Australia ODI Records) में से 3 को भारत गंवा चुका है. भारतीय टीम ने 2020 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है. इसके बावजूद स्थानीय पिचों पर आमतौर पर भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है. इस बार भी ऐसा ही बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है.