भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार से ग्वालियर में शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में मयंक यादव की फॉर्म और फिटनेस की कड़ी परीक्षा होगी. बांग्लादेश के खिलाफ इस तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कुछ नए खिलाड़ियों के पास अपने टैलेंट का दम दिखाने का मौका होगा. मयंक यादव ने IPL 2024 के दौरान लगातार 150 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करके लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था, लेकिन पसलियों में खिंचाव के कारण उन्हें टूर्नामेंट के बीच से ही हटना पड़ा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मयंक यादव की फॉर्म और फिटनेस की कड़ी परीक्षा


22 साल के मयंक यादव को उनके स्पेशल टैलेंट के कारण टीम इंडिया में जगह दी गई है. बांग्लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में मयंक यादव की फॉर्म और फिटनेस की कड़ी परीक्षा होगी. अभी यह देखना होगा कि मयंक यादव ने IPL 2024 के दौरान जिस सटीकता और कंट्रोल के साथ गेंदबाजी की थी, वह उसी तरह इंटरनेशनल लेवल पर गेंदबाजी कर सकते हैं या नहीं.


हर्षित और नीतीश को मिलेगा डेब्यू का मौका!


मयंक यादव के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ इस टी20 इंटरनेशनल सीरीज में दिल्ली के तेज गेंदबाज हर्षित राणा और ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी को भी भारत की तरफ से डेब्यू का मौका मिल सकता है. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को देखते हुए शुभमन गिल, ऋषभ पंत, यशस्वी जायसवाल, मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 16 अक्टूबर से 1 नवंबर तक चलेगी.


शिवम दुबे टी20 सीरीज से बाहर


बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कप्तान सूर्यकुमार यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टीम इंडिया में शामिल दो बड़े नाम हैं. उनके अलावा टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम में शामिल रहे अर्शदीप सिंह को भी इस सीरीज के लिए टीम में चुना गया है. ऑलराउंडर शिवम दुबे चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ऐसा लगता है कि ग्वालियर में राष्ट्रीय टीम के लिए रिपोर्ट करने से पहले शिवम दुबे पीठ की चोट से जूझ रहे थे.


संजू सैमसन करेंगे पारी की शुरुआत


BCCI की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शिवम दुबे अब एनसीए में रिहैबिलिटेशन की तैयारी कर रहे हैं, इसलिए मुंबई इंडियंस के बाएं हाथ के प्रतिभाशाली बल्लेबाज तिलक वर्मा को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने के कारण अभिषेक शर्मा जैसे खिलाड़ियों के पास अपना टैलेंट दिखाने का यह बेहतरीन मौका है. अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक लगाया था. बांग्लादेश के खिलाफ उनके साथ संजू सैमसन पारी की शुरुआत कर सकते हैं.


स्पिनर वरुण चक्रवर्ती मचाएंगे तहलका


रियान पराग को जुलाई के बाद भारत की तरफ से छह टी20 मैच में खेलने का मौका मिला है, लेकिन वह इनमें आईपीएल जैसी फॉर्म नहीं दिखा पाए. स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी इस सीरीज से वापसी करेंगे. रवि बिश्नोई टीम में शामिल दूसरे विशेषज्ञ स्पिनर हैं. रिजर्व विकेटकीपर के रूप में चुने गए जितेश शर्मा ने जून में आईपीएल के बाद कोई मैच नहीं खेला है. उन्हें अभी तक जिन 9 टी20 इंटरनेशनल मैच में खेलने का मौका मिला है उनमें वह अपना जलवा दिखाने में नाकाम रहे हैं.


शाकिब के बिना खेलेगी बांग्लादेश की टीम


भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ इन तीन टी20 मैच के बाद अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. उस टी20 सीरीज के लिए भी भारत के सीनियर खिलाड़ी उपलब्ध नहीं रहेंगे, क्योंकि तब भारतीय टीम टेस्ट सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर होगी. जहां तक बांग्लादेश का सवाल है तो उसे अपने स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के बिना खेलने की आदत डालनी होगी.


ग्वालियर में 14 साल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी


शाकिब ने पिछले महीने टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी. भारत ने टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को दोनों मैच में हराया था, लेकिन उसकी टी20 टीम के अधिकतर खिलाड़ी उस टीम का हिस्सा नहीं थे. यह मैच माधवराव सिंधिया स्टेडियम में खेला जाएगा जिससे ग्वालियर में 14 साल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की भी वापसी होगी. इस शहर में आखिरी इंटरनेशनल मैच वनडे के रूप में साल 2010 में खेला गया था. तब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए इस मैच में सचिन तेंदुलकर वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे.