India vs Bangladesh 1st Test: स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 633 दिन बाद आज अपना पहला टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं. भयावह कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद क्रिकेट के मैदान पर टॉप लेवल पर वापसी करना साधारण बात नहीं है. इस बात पर विश्वास करना मुश्किल है कि ऋषभ पंत को पिछला टेस्ट मैच खेले हुए 633 दिन बीत चुके हैं. संयोग ने ऋषभ पंत ने अपना पिछला टेस्ट भी बांग्लादेश के खिलाफ ही साल 2022 में खेला था. ऋषभ पंत अब इसी टीम के खिलाफ आज एमए चिदंबरम स्टेडियम में वापसी करने को तैयार हैं. इस बीच टीम के अधिक बदलाव नहीं आया, लेकिन टीम में जगह बनाने के कुछ मजबूत दावेदार सामने आए. इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में ध्रुव जुरेल ने अपनी विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी से प्रभावित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

633 दिन बाद टेस्ट मैच खेलेगा ये खूंखार बल्लेबाज


अगर टीम प्रबंधन इस मैच के लिए ध्रुव जुरेल को ही खिलाने का फैसला करता तो कोई भी टीम को दोष नहीं दे सकता था, लेकिन मुख्य कोच गौतम गंभीर ने पंत की अहमियत के बारे में बताया. गंभीर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि वह (बल्लेबाज के तौर पर) कितना विध्वंसक हो सकता है और टेस्ट क्रिकेट में वह क्या कर सकता है. उसने दुनिया भर में हर जगह रन बनाए हैं. हमेशा अच्छा होता है कि उसके जैसा कोई ऐसा खिलाड़ी हो जो हमारे लिए मैच में जीत की राह तैयार कर सके और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह बहुत प्रभाव भी डाल सके.’


बांग्लादेशी टीम में फैली दहशत!


ऋषभ पंत की वापसी से बांग्लादेश की टीम भी दहशत में होगी. ऋषभ पंत ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी सफेद गेंद के फॉर्मेट के साथ की और वह टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे लेकिन लंबे फॉर्मेट में टैलेंट और एकाग्रता को लेकर अलग तरह की चुनौती होती है. ऋषभ पंत ने हाल ही में बेंगलुरु में दलीप ट्रॉफी मैच में भारत बी के लिए खेलते हुए लाल गेंद के क्रिकेट के लिए तैयार होने की झलक पेश की. भारत ए के खिलाफ पहली पारी में 10 गेंदों पर सात रन बनाने के बाद पंत ने दूसरी पारी में 47 गेंद में नौ चौकों और दो छक्कों से 61 रन बनाकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया. ऋषभ पंत ने उस मैच में दूसरी पारी में पांच कैच सहित कुल सात कैच भी लपके. जुरेल इस दौरान भारत ए के लिए खेले लेकिन यह स्पष्ट था कि इस मुकाबले में नजरें पंत पर ही रहेंगी.