नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सीनियर चयन समिति ने शुक्रवार (26 अक्टूबर) देर रात ऑस्ट्रेलिया दौरे लिए टेस्ट और टी-20 टीम का ऐलान कर दिया. इसमें सबसे हैरानी वाली बात यह है कि देश को पहला टी-20 विश्व कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टी-20 टीम में नहीं चुना गया. इसके साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया गया है. एक अन्य बड़े फैसले में कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैचों में आराम दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे. बता दें कि एशिया कप में भी विराट कोहली को आराम दिया गया था. उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने टीम की कप्तानी संभाली थी और भारत को एशिया कप 2018 का चैंपियन बनाया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर टीम का ऐलान किया है. धोनी के हालिया लड़खड़ाती फॉर्म पर कई सवाल उठ रहे थे. हालांकि, मुख्यचयनकर्ता एमएसके प्रसाद का कहना है कि धोनी का टी-20 करियर अभी खत्म नहीं हुआ है. धोनी को 'आराम' दिया गया है और भारत अब दूसरे विकेटकीपर की जगह भरने पर ध्यान दिया जा रहा है.



टी-20 टीम के लिए विराट कोहली को भी रेस्ट दिया गया है. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले टीम में वापस लौटेंगे. शाहबाज नदीम और क्रुणाल पांड्या को घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए टीम में शामिल किया गया है. पांड्या ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी जाएंगे जबकि नदीम को केवल वेस्ट इंडीज सीरीज के लिए चुना गया है. 


पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने वाले वाशिंगटन सुंदर को भी शॉर्टेस्ट फॉर्मेट में जगह दी गई है. लगता है ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अपनी चोट से अभी तक नहीं उबर पाए हैं क्योंकि उन्हें किसी भी टीम में जगह नहीं दी गई है. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या अगले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीन वन-डे मैचों में वह टीम में वापसी करते हैं या नहीं.



टी-20 टीम में श्रेयस अय्यर और खलील अहमद को भी चुना गया है. धोनी के स्थान पर टीम में दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत के साथ दूसरे विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है. ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को भी चुना गया है.


टी-20 टीम (वेस्टइंडीज सीरीज):


विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, शाहबाज नदीम और खलील अहमद.


टी-20 टीम (ऑस्ट्रेलिया सीरीज) :


विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, और खलील अहमद.


(आईएएनएस इनपुट के साथ)