IND vs WI, Test Series: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में हार के बाद टीम इंडिया को अब सीधे 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ काफी क्रिकेट खेलनी है. भारतीय टीम जुलाई में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी जहां उसे 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. भारत का वेस्टइंडीज दौरा 12 जुलाई से शुरू होगा जो 13 अगस्त तक चलेगा. टीम इंडिया को 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अचानक टीम इंडिया का कप्तान बदलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अचानक बदलेगा टीम इंडिया का कप्तान!


रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आराम दिया जा सकता है, ऐसे में टीम इंडिया में वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया जा सकता है. रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है.  अजिंक्य रहाणे ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अच्छा प्रदर्शन किया है. अजिंक्य रहाणे ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दोनों पारियों को मिलाकर 135 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को एशिया कप और 2023 वर्ल्ड कप से पहले आराम दिया जा सकता है. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया की कप्तानी करते नजर आएंगे. आइए एक नजर डालते हैं कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरता है.


ओपनिंग जोड़ी


वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल पारी की शुरुआत कर सकते हैं. यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से टीम इंडिया को एक ताबड़तोड़ शुरुआत दे सकते हैं. 


मिडिल ऑर्डर 


वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में नंबर 3 पर सूर्यकुमार यादव को उतारा जाएगा. चेतेश्वर पुजारा को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खराब प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया से बाहर किया जा सकता है. नंबर 4 पर खुद कप्तान अजिंक्य रहाणे उतरेंगे. नंबर 5 पर हार्दिक पांड्या को उतारा जा सकता है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को एक सीम बॉलिंग ऑलराउंडर की कमी खली थी. वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के जरिए हार्दिक पांड्या की एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी करवाई जा सकती है.


विकेटकीपर 


वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में नंबर 6 पर विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को मौका मिल सकता है. केएस भरत को ड्रॉप किया जाएगा, जो बल्लेबाजी में फ्लॉप साबित हो रहे हैं. केएस भरत की विकेटकीपिंग भी खास नहीं है. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में नंबर 7 पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे.  


स्पिनर 


वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाएगा. ये दोनों ही खिलाड़ी घातक स्पिन गेंदबाजी और विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर हैं. 
 
ये होंगे तेज गेंदबाज 


वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट को बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी. मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को आराम दिया जाएगा.  


वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:


यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हार्दिक पंड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट.


भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के मुकाबले (भारतीय समयानुसार):


पहला टेस्ट मैच, 12-16 जुलाई, शाम 7.30 बजे, डोमनिका


दूसरा टेस्ट मैच, 20-24 जुलाई, शाम 7.30 बजे, त्रिनिदाद


भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे सीरीज (भारतीय समयानुसार):


पहला वनडे मैच, 27 जुलाई, शाम 7.00 बजे, बारबाडोस 


दूसरा वनडे मैच, 29 जुलाई, शाम 7.00 बजे, बारबाडोस 


तीसरा वनडे मैच, 1 अगस्त, शाम 7.00 बजे, त्रिनिदाद


भारत बनाम वेस्टइंडीज टी20 सीरीज (भारतीय समयानुसार):


पहला टी20 मैच, 3 अगस्त, शाम 8.00 बजे, त्रिनिदाद


दूसरा टी20 मैच, 6 अगस्त, शाम 8.00 बजे, गुयाना


तीसरा टी20 मैच, 8 अगस्त, शाम 8.00 बजे, गुयाना


चौथा टी20 मैच, 12 अगस्त, शाम 8.00 बजे, फ्लोरिडा 


पांचवां टी20 मैच, 13 अगस्त, शाम 8.00 बजे, फ्लोरिडा