Medical Insurance to Retired Cricketers: अक्सर इस तरह की खबरें आती हैं कि संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की कोई सुध लेने वाला नहीं है. कभी पैसे की किल्लत तो कभी बीमार होने के चलते डॉक्टर और मेडिकल सुविधाओं के लिए पूर्व खिलाड़ियों को भटकना पड़ता है. हालांकि अब उनकी इस परेशानी को सुलझाने के लिए भारतीय क्रिकेटरों का संघ (आईसीए) आगे आया है. संघ ने एक फैसला किया है जिससे 100 से ज्यादा पूर्व क्रिकेटरों को फायदा मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिलेगा इतने लाख का बीमा


भारतीय क्रिकेटरों के संघ (आईसीए) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अपने सदस्यों को 1.50 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा कवर मुहैया कराएगा. आईसीए के इस कदम से संन्यास ले चुके 100 से ज्यादा क्रिकेटरों को फायदा मिलेगा. बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की चिकित्सा व्यय पुनर्भुगतान योजना केवल उन क्रिकेटरों के लिए है जिन्होंने 10 या इससे ज्यादा प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. इसके कारण आईसीए के कई सदस्य इसके लिए योग्य नहीं हैं.


गायकवाड़ ने दी जानकारी


आईसीए के नवनियुक्त अध्यक्ष अंशुमन गायकवाड़ ने मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ‘हमारे बोर्ड ने यह छोटी सी शुरुआत की है. पिछले साल हमने अपने सदस्यों के लिए अस्थायी सुविधा दी थी. इस बार हमने इसमें एक कदम और आगे बढ़ते हुए प्रत्येक को 1.50 लाख रुपये का पूर्ण कवर मुहैया कराया है. इससे संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा.’


पूरा प्रीमियम भरेगा आईसीए


खास बात है कि इस इंश्योरेंस के पूरे प्रीमियम का भुगतान आईसीए द्वारा किया जाएगा. गायकवाड़ ने कहा, ‘इस समय हमने कवर 109 सदस्यों के लिए मुहैया कराया है जिन्होंने बीमा लेने में दिलचस्पी दिखाई थी. ये सभी पांच से नौ के बीच फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं. आने वाले समय में इस कवर में और भी ऐसे ही सदस्यों को शामिल किया जाएगा.’ (Input: PTI)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं