नई दिल्ली: कांग्रेस नेता और भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान साहसिक निर्णय करेंगे जैसा कि वह अपने क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के दौरान करते थे. इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान में सरकार बनाने वाली है. उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ (पीटीआई) चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी, लेकिन बहुमत से दूर रह गई. वर्तमान में वह देश के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय क्रिकेटरों ने कहा कि अभी इंतजार का समय
अंतरराष्ट्रीय मैचों में खान की घातक गेंदबाजी का सामना कर चुके अजहरूद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान के लिए आगे का रास्ता कठिन है और कई मुद्दों को उन्हें ठीक करना है. भारत के पूर्व कप्तान ने कहा,‘‘क्रिकेट के मैदान पर कप्तान के रूप में उन्होंने काफी सकारात्मक, साहसिक निर्णय किए थे. उन्हें वैसा ही करना चाहिए (देश का प्रधानमंत्री बनने पर).’’उन्होंने कहा,‘‘हमें तब तक इंतजार करना है और देखना है कि क्या होता है. देश का नेतृत्व करना और क्रिकेट टीम का नेतृत्व करना दोनों बिल्कुल अलग चीज है. इसलिए, हमें देखने की जरूरत है कि वह क्या करते हैं.’’ 


क्रिकेट जगत ने इमरान खान को कहा Congratulations...पढ़ें किसने क्या कहा?


इमरान खान की  पार्टी PTI ने 109 सीटों पर जीत दर्ज की है
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राष्ट्रीय और चार प्रांतीय असेंबली के 95 प्रतिशत परिणामों की घोषणा कर दी है, जिसमें पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि, अभी सरकार गठन के लिए इमरान खान के पास पूर्ण बहुमत नहीं है. देश में बुधवार को हुए चुनाव के बाद मतगणना की प्रक्रिया धीमी है. चुनाव आयोग ने कहा कि पीटीआई को नेशनल असेबंली की 269 सीटों में से 109 सीटों पर जीत दर्ज की है.


इमरान खान की तीसरी पत्नी ने की थी भविष्यवाणी, 'PM बनना है तो मुझसे करो शादी'


नवाज शरीफ की पार्टी PMLN को 63 सीटें
इमरान के निकटतम प्रतिद्वंद्वी शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 63 सीटें जीती हैं. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जेल जाने के बाद पार्टी की बागडोर संभाल रहे शाहबाज ने मतगणना में हेराफेरी और हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए परिणामों को खारिज कर दिया था.


सरकार गठन के लिए चाहिए 137 सीटें
इमरान ने 26 जुलाई को ही अपनी जीत की घोषणा कर दी थी और धोखाधड़ी के आरोपों को नकारते हुए इसे पाकिस्तान के इतिहास में सर्वाधिक पारदर्शी चुनाव बताया था.  तीसरे स्थान पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) है. पार्टी ने 39 सीटें जीती हैं. अभी 20 सीटों पर मतगणना हो रही है. इमरान को सरकार गठन के लिए 137 सीटों की दरकार है, इसका मतलब यह है कि उन्हें सरकार बनाने के लिए छोटी पार्टियों का समर्थन लेना होगा.


(इनपुट भाषा)