Indian Cricket Team, Ishant Sharma Career Stats: भारत ने दुनिया को एक से एक दिग्गज खिलाड़ी दिए हैं. कई ने इतिहास रचे, रिकॉर्ड बनाए तो कुछ अब भी इसी कड़ी का हिस्सा हैं. टीम इंडिया फिलहाल लंदन में है जहां 7 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final-2023) मैच जारी है. इस खिताबी मुकाबले से एक खिलाड़ी को दूर रखा गया जिसके लिए अब टीम इंडिया की जर्सी पहनना नामुमकिन लग रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछली बार WTC फाइनल का थे हिस्सा


जिस भारतीय दिग्गज का जिक्र हो रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि धाकड़ पेसर ईशांत शर्मा हैं. दिल्ली के रहने वाले ईशांत ने भारत को अकेले दम पर कई बार टीम को जीत दिलाई लेकिन अब उनके लिए फिर से भारत का प्रतिनिधित्व करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा दिखता है. इस बार तो उन्हें डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी जगह नहीं मिली. वह पिछले फाइनल में प्लेइंग 11 का हिस्सा थे. वह बाकी दो फॉर्मेट में तो लंबे वक्त से नहीं खेले हैं.


2021 में आखिरी बार पहनी टीम इंडिया की जर्सी


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 (WTC Final 2023) का फाइनल मैच लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर खेला जा रहा है. 34 साल के दिग्गज पेसर ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) को इस मैच के लिए टीम इंडिया में शामिल तक नहीं किया गया. वह साल 2021 में आखिरी बार भारत के लिए खेलते नजर आए थे. उन्होंने तब न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में टेस्ट मैच खेला. तब टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) संभाल रहे थे.


रोहित की कप्तानी में नहीं मिला मौका


ईशांत शर्मा ने अपने करियर में 105 टेस्ट, 80 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. दिलचस्प है कि रोहित शर्मा के टीम इंडिया की कप्तानी संभालने के बाद उन्हें टीम में कभी मौका नहीं मिल पाया. साल 2007 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले ईशांत ने टेस्ट में 311 विकेट झटके. वहीं, 80 वनडे मैचों में उन्होंने 115 विकेट चटकाए. टी20 क्रिकेट में ईशांत ने केवल 8 विकेट हासिल किए.


किस्मत के आगे मानी हार


34 साल के ईशांत को किस्मत के आगे हार माननी पड़ी. दरअसल, साल 2014 में जब लॉर्ड्स के मैदान पर भारत को एमएस धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ जीत मिली थी, तब ईशांत शर्मा ही मैन ऑफ द मैच बने थे. ईशांत ने तब 74 रन देकर 7 विकेट लिए. ये उनके टेस्ट करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस भी रहा. इसी दौरान उन्हें पैर में चोट लगी और उन्हें मौके मिलने कम हो गए. इतना ही नहीं, किस्मत ने ऐसा धोखा दिया कि तब उन्हें वर्ल्ड कप से भी बाहर होना पड़ा. पेसर मोहित शर्मा को उनकी जगह टीम में मौका दिया गया था. आईपीएल के पिछले सीजन (IPL-2023) में ईशांत को दिल्ली कैपिटल्स ने मौका दिया. उन्हें 50 लाख के बेस प्राइस पर ही टीम से जोड़ा गयाथा. उन्होंने सीजन के 8 मैचों में 10 विकेट झटके.